देहरादून, जेएनएन। स्पेन व फिनलैंड का भ्रमण कर 11 मार्च को दून लौटे आइजीएनएफए के प्रशिक्षु आइएफएस अधिकारियों ने 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली है। इस दल में कुल 28 प्रशिक्षु अधिकारी शामिल थे, जिनमें से तीन में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। अच्छी बात यह है कि एक अधिकारी की बुधवार को रिपोर्ट निगेटिव आई। संक्रमित हुए अन्य दो अधिकारियों की रिपोर्ट निगेटिव आने का इंतजार है।

एफआरआइ में जिन 25 प्रशिक्षु अधिकारियों ने 14 दिन की क्वारंटाइन अवधि पूरी कर ली है, उनकी रिपोर्ट पहले ही निगेटिव आ चुकी है। इन दिनों इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (आइजीएनएफए) बंद है, लिहाजा चिकित्सकों ने बाहर निकलने की जगह इन्हें 28 मार्च तक और अपने-अपने हॉस्टल में क्वारंटाइन में रहने को कहा है।

अकादमी के निदेशक समेत अन्य 34 प्रशिक्षु व फैकल्टी मेंबर जो रूस गए थे, वह 14 मार्च से क्वारंटाइन हैं। इनकी अवधि भी 28 मार्च को पूरी हो रही है। इस दल के चार सदस्यों के सैंपल लिए गए थे। इनकी रिपोर्ट भी निगेटिव आ चुकी है। 

माना जा रहा है कि क्वारंटाइन अवधि पूरी करने के बाद इन सभी को क्वारंटाइन में रहने से छूट प्रदान कर दी जाएगी। अकादमी के अपर निदेशक एसके अवस्थी का कहना है कि अब पूरे स्टाफ के लिए चिंताभरे दिन पूरे होने वाले हैं। अब सिर्फ इस बात का इंतजार है कि चिकित्सकों की निगरानी में आइसोलेट किए गए दो प्रशिक्षु अधिकारियों की रिपोर्ट भी निगेटिव आ जाए।

आइटीडीए के निदेशक की रिपोर्ट निगेटिव

कोरोना संक्रमित अमेरिकी नागरिक के संपर्क में आए इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट एजेंसी (आइटीडीए) के निदेशक अमित सिन्हा की रिपोर्ट निगेटिव आई है। लेकिन, वह एहतियातन अभी होम क्वारंटाइन में ही रहेंगे। एक अच्छी बात यह भी है कि उसकी कंपनी के भारतीय प्रतिनिधि की भी रिपोर्ट निगेटिव आई है। वह लंबे समय तक अमेरिकी नागरिक के साथ रहा। ऐसे में आइटीडीए के तमाम अधिकारियों व स्टाफ ने राहत की सांस ली है। 

बता दें, अभी कुछ दिन पहले ही एक अमेरिकी नागरिक में कोरोना की पुष्टि हुई थी। उसका अभी दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार चल रहा है। यहां उसने आइटी पार्क में आइटीडीए स्थित ड्रोन एप्लीकेशन सेंटर का भ्रमण किया था। इस दौरान उसने आटीडीए के निदेशक अमित सिन्हा से मुलाकात कर एंटी ड्रोन तकनीक पर बातचीत की। अमेरिकी नागरिक में कोरोना की पुष्टि होने के बाद आइटीडीए में हड़कंप मच गया था। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में 30 रिपोर्ट निगेटिव, 40 नए नमूने लिए; 177 क्वारंटाइन

निदेशक अमित सिन्हा ने खुद को होम क्वारंटाइन कर लिया था। इसके अलावा पूरा दफ्तर सेनिटाइज करने के साथ ही कर्मचारियों को वर्क फ्रोम होम की सलाह दी गई थी। सिर्फ सीएम हेल्पलाइन, सीएम डैशबोर्ड सहित कुछ जरूरी सेवाओं से जुड़े कर्मचारी ही दफ्तर आ रहे हैं। इस बीच आइटीडीए निदेशक की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में 62 और रिपोर्ट निगेटिव, 12 आइसोलेशन में भर्ती; 90 क्वारंटाइन

Posted By: Bhanu Prakash Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस