Move to Jagran APP

गुमशुदा बच्चों के साथ पुरुष और महिलाओं की भी होगी तलाश, आपरेशन स्माइल को हर जिले में गठित होगी टीम

Operation Smile आपरेशन स्माइल में पुलिस विभाग गुमशुदा बच्चों के साथ लापता पुरुष और महिलाओं की भी तलाश करेगा। प्रदेश स्तर पर इस अभियान का जिम्मा पुलिस अधीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था श्वेता चौबे को सौंपा गया है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 17 Sep 2021 04:18 PM (IST)Updated: Fri, 17 Sep 2021 04:18 PM (IST)
गुमशुदा बच्चों के साथ पुरुष और महिलाओं की भी होगी तलाश, आपरेशन स्माइल को हर जिले में गठित होगी टीम
गुमशुदा बच्चों के साथ पुरुष और महिलाओं की भी होगी तलाश।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Operation Smile एक महीने तक चलने वाले आपरेशन स्माइल (Operation Smile) में पुलिस विभाग गुमशुदा बच्चों के साथ लापता पुरुष और महिलाओं की भी तलाश करेगा। प्रदेश स्तर पर इस अभियान का जिम्मा पुलिस अधीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था श्वेता चौबे को सौंपा गया है। हर जिले में इस अभियान के लिए एएसपी और सीओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्हीं की देखरेख में टीम गठित की जाएगी।

loksabha election banner

गुरुवार को पुलिस अधीक्षक अपराध और कानून व्यवस्था श्वेता चौबे ने आपरेशन स्माइल के नोडल अधिकारियों के साथ आनलाइन बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल में इस अभियान के लिए बनाई गई टीम में एक दारोगा व चार कांस्टेबल को शामिल किया जाए। इसके अलावा टीम में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट से भी एक सदस्य हो।

अन्य जिलों में जीआरपी से भी एक सदस्य को टीम में शामिल करने का निर्देश दिया। हर टीम की सहायता के लिए एक अभियोजन अधिकारी भी होगा। तकनीकी मदद के लिए टेक्निकल टीम का भी गठन किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सबसे पहले सभी जिले गुमशुदा व्यक्तियों का सत्यापन कर लें। इसके बाद उनकी तलाश में शेल्टर होम, ढाबों, कारखानों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, धार्मिक स्थलों, आश्रम आदि में विशेष रूप से अभियान चलाया जाए। देहरादून में इस अभियान के लिए तीन टीम बनेंगी।

यह भी पढ़ें- Video: घोड़े पर सवार हो देर रात सड़क पर उतरे देहरादून SSP, घूम रहे युवकों से पूछा तो बोले थोड़ी सी ही पी है

इनमें एक टीम शहर, एक ऋषिकेश और एक विकासनगर क्षेत्र में गुमशुदा व्यक्तियों की तलाश करेगी। वहीं, पौड़ी जनपद में कोटद्वार क्षेत्र में अभियान के संचालन को अलग टीम आवंटित की जाएगी। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी सभी टीमों को क्षेत्र आवंटित कर टास्क दें और प्रतिदिन के कार्यों की समीक्षा करें।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: जनता का फोन नहीं उठाना पुलिस अधिकारियों को पड़ेगा भारी, होगी कार्रवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.