राज्य ब्यूरो, देहरादून। CT Scan Machine उत्तराखंड के सभी जिला अस्पतालों में अब सिटी स्कैन मशीन लगाने की तैयारी है। इसके साथ ही कुछ जिला अस्पतालों में एमआरआइ मशीन लगाने पर भी सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। आपको बता दें कि प्रदेश में अभी केवल पांच जिला चिकित्सालयों में सिटी स्कैन मशीनें हैं।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर प्रदेश पर काफी भारी पड़ी थी। इस दौरान सीटी स्कैन मशीनों की खासी जरूरत महसूस की गई। कारण यह कि कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण का असर फेफड़ों पर पड़ा था। फेफड़ों पर असर का पता लगाना सीटी स्कैन मशीन के जरिये ही संभव है। सरकारी अस्पतालों में इनकी सीमित संख्या होने के कारण निजी लैब के जरिये ही सीटी स्कैन की जांच की गई। हालांकि, प्रदेश के तीन मेडिकल कालेज, यानी देहरादून, श्रीनगर और हल्द्वानी में स्थापित मेडिकल कालेजों में ये दोनों मशीनें पहले से ही हैं।

प्रदेश में अभी केवल पांच जिला चिकित्सालयों में सिटी स्कैन मशीनें हैं। इनमें तीन मशीनें गढ़वाल के देहरादून, उत्तरकाशी और टिहरी तो दो कुमाऊ मंडल के रुद्रपुर और पिथौरागढ़ जिला अस्पतालों में हैं। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर प्रदेश के सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य उपकरण व दवाओं की खरीद की जा रही है। इसी कड़ी में प्रदेश सरकार अब सभी जिला अस्पतालों के लिए सीटी स्कैन मशीनों को खरीदने जा रही है।

छह जिला अस्पतालों में सिटी स्कैन मशीनों के क्रय की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शेष दो के लिए भी जल्द प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इन मशीनों को चलाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ कर्मचारियों की भी तैनाती की जा रही है। जरूरत पडऩे पर सरकार संविदा के माध्यम से इन्हें रखने को तैयार है। साथ ही अब बड़े जिला अस्पतालों में एमआरआइ मशीन लगाने की भी तैयारी है। 

यह भी पढ़ें- ESI Hospital: हरिद्वार में 287 करोड़ की लागत से बनेगा 300 बेड का अस्पताल, होंगे छह आपरेशन थियेटर

स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत के अनुसार सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार बढ़ाने का प्रयास कर रही है। इस कड़ी में सभी जिला अस्पतालों में जरूरत के सभी उपकरण खरीदे जा रहे हैं। सीटी स्कैन मशीनों की खरीद की जा रही है। उन्होंने कहा कि मशीनों के संचालन के लिए विभाग को तकनीकी विशेषज्ञ कर्मचारियों को रखने को भी कहा गया है। बड़े अस्पतालों के लिए एमआरआइ मशीनें खरीदने पर भी विचार चल रहा है।

यह भी पढ़ें- रुड़की : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सिविल अस्पताल में किया आक्सीजन प्लांट का लोकार्पण

Edited By: Raksha Panthri