Move to Jagran APP

डंपिग ग्राउंड को लेकर भड़के गोविद नगर के नागरिक

हरिद्वार मार्ग से सटे गोविद नगर स्थित भूखंड में हो रहे कूड़ा डंपिग के खिलाफ स्थानीय नागरिक मुखर हो गए हैं। नागरिकों ने नगर निगम प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए कूड़ा मोबाइल वाहनों का प्रवेश रोकते हुए आबादी क्षेत्र के निकट भूखंड में कूड़ा डंपिग का विरोध किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Apr 2021 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 17 Apr 2021 08:07 PM (IST)
डंपिग ग्राउंड को लेकर भड़के गोविद नगर के नागरिक
डंपिग ग्राउंड को लेकर भड़के गोविद नगर के नागरिक

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : हरिद्वार मार्ग से सटे गोविद नगर स्थित भूखंड में हो रहे कूड़ा डंपिग के खिलाफ स्थानीय नागरिक मुखर हो गए हैं। नागरिकों ने नगर निगम प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए कूड़ा मोबाइल वाहनों का प्रवेश रोकते हुए आबादी क्षेत्र के निकट भूखंड में कूड़ा डंपिग का विरोध किया। नागरिकों ने गोविद नगरवासियों के आवास अधिग्रहण कर मुआवजा देकर अन्यत्र बसाने की भी मांग की है।

loksabha election banner

ऋषिकेश नगर निगम क्षेत्र का कूड़ा लंबे समय से गोविद नगर के निकट स्थित भूखंड में डंप किया जाता है। जिससे इस डंपिग ग्राउंड में कूड़े का पहाड़ खड़ा हो गया है, जो आसपास के आबादी क्षेत्र के लिए परेशानी का सबब बन गया है। विशाल कूड़े के ढेर पर आए दिन आग लगने के मामले भी सामने आने आ रहे हैं। साथ ही कूड़े के ढेर से फैलने वाली बदबू के चलते आसपास के नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नगर निगम को ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए लालपानी बीट में भूमि आवंटित हो गई है। मगर, अभी ट्रेंचिग ग्राउंड की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है। वहीं डंपिग ग्राउंड में भी अभी तक कूड़ा निस्तारण के लिए कोई ठोस प्रबंधन नहीं हो पाया है। कूड़ा डंपिग ग्राउंड से हो रही परेशानी को लेकर स्थानीय नागरिकों ने शनिवार सुबह डंपिग ग्राउंड के मुख्य गेट पर प्रदर्शन किया। उन्होंने नगर निगम के कूड़ा मोबाइल वाहनों को डंपिग ग्राउंड में प्रवेश नहीं होने दिया। गोविद नगर में आर्यन एकेडमी के प्रधानाचार्य अनुराधा साहनी ने कहा कि यदि सरकार इस कूड़े को नहीं हटा सकती तो गोविद नगर वासियों के मकानों को अधिग्रहण कर उन्हें उचित मुआवजा दे। ताकि वह किसी अन्य स्थान पर अपना निवास बना सकें। स्थानीय पार्षद अजीत सिंह गोल्डी, विवेक तिवारी, परमजीत सिंह, इकबाल सिंह, जगजीत सिंह आदि ने चेतावनी दी कि यदि जल्द ही डंपिग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण की ठोस व्यवस्था नहीं की गई तो वह आंदोलन को विवश होंगे। प्रदर्शन करने वालों में अमरीक सिंह, वीरेंद्र सिंह, अमरजीत सिंह, मनप्रीत सिंह, बलवीर सिंह, यशपाल सिंह, अरुण कुमार गुप्ता, बसंती देवी चौहान, दिलप्रीत कौर, परमिदर कौर, परमजीत कौर आदि शामिल थे।

------------

जल्द होगा कूड़े के पहाड़ का निस्तारण: महापौर

शनिवार को क्षेत्रवासियों के विरोध प्रदर्शन के बाद महापौर अनिता ममगाईं, क्षेत्रीय पार्षद अजीत सिंह गोल्डी के साथ मौके पर पहुंची। उन्होंने समस्या का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। महापौर ने क्षेत्रवासियों को अवगत कराया कि तकरीबन 8.65 करोड़ रुपये की लागत से तैयार कूड़ा निस्तारण योजना के माध्यम से इस खाली भूखंड में लगे कूड़े के पहाड़ से मुक्ति दिलाने के लिए कार्रवाई की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जल्द ही शहर की इस सबसे बड़ी समस्या का निस्तारण करा दिया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.