Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में लिपिक के 300 पदों को होगी ऑनलाइन लिखित परीक्षा, अभ्यर्थी ऐसे करें प्रवेश पत्र डाउनलोड

विभिन्न विभागों व नगर निकायों में समूह ग लिपिक के रिक्त 300 पदों के लिए 15 मार्च से तीन दिन तक ऑनलाइन परीक्षा होगी। प्रदेशभर के 30 परीक्षा केंद्रों में करीब बीस हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 07:34 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 07:34 PM (IST)
उत्‍तराखंड में लिपिक के 300 पदों को होगी ऑनलाइन लिखित परीक्षा, अभ्यर्थी ऐसे करें प्रवेश पत्र डाउनलोड
उत्‍तराखंड में लिपिक के 300 पदों को होगी ऑनलाइन लिखित परीक्षा।

जागरण संवाददाता, देहरादून। विभिन्न विभागों व नगर निकायों में समूह ग लिपिक के रिक्त 300 पदों के लिए 15 मार्च से तीन दिन तक ऑनलाइन परीक्षा होगी। प्रदेशभर के 30 परीक्षा केंद्रों में करीब बीस हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने शुक्रवार को परीक्षा कार्यक्रम जारी किया। आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने बताया कि विभिन्न विभागों में आशुलिपिक के 158 पदों के लिए 8,226 आवेदन हुए हैं, जबकि स्थानीय निकायों में लेखा लिपिक के 142 पदों के लिए 11,723 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

loksabha election banner

आयोग के सचिव ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए बताया कि लेखा लिपिक पद के लिए तीन ऑनलाइन पेपर होंगे। जिसके तहत 15 मार्च को दो पालियों व 16 मार्च को प्रथम पाली में सुबह साढ़े नौ से साढ़े 11 बजे के बीच तीसरा व अंतिम पेपर होगा। इसी प्रकार आशुलिपिक पद के लिए भी तीन पेपर होंगे। जिनके तहत एक पेपर 16 मार्च को दूसरी पाली में दोपहर दो से चार बजे के बीच आयोजित होगा। 17 मार्च को सुबह व शाम दो पालियों में दो लिखित परीक्षा संपन्न करवाए जाएंगे। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए आठ मार्च से आयोग की वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर ऑनलाइन प्रवेश पत्र उपलब्ध हो जाएंगे। अभ्यर्थी वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।      यह हैं प्रदेश में 30 परीक्षा केंद्र

देहरादून में 11, नैनीताल में छह, हरिद्वार में पांच के अलावा पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ चंपावत, बागेश्वर में एक-एक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

पहली बार होगा टैबलेट का प्रयोग

राज्य में ऑनलाइन परीक्षा के लिए पर्याप्त कम्प्यूटर केंद्रों की कमी है। विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में इनके अभाव के कारण अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चंपावत, उत्तरकाशी व पौड़ी गढ़वाल में पायलट आधार पर 465 टैबलेट्स का प्रयोग ऑनलाइन परीक्षा में किया जा रहा है। शुक्रवार को उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने टैबलेट पर परीक्षा को लांच किया। उन्होंने कहा कि इससे महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। साथ ही अभ्यर्थियों को पहाड़ी क्षेत्र में लंबी यात्रा भी नहीं करनी पड़ेगी।  

यह भी पढ़ें-Junior Scientist Hunt: जूनियर साइंटिस्ट हंट के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, ऐसे लें भाग

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.