Move to Jagran APP

Covid-19 Vaccination: उत्‍तराखंड में बुजुर्गों और बीमार व्‍यक्तियों का टीकाकरण शुरू, पहले दिन 989 को लगा टीका; ये दस्‍तावेज लाने जरूरी

Coronavirus Vaccination कोरोना से बचाव के लिए संचालित टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार से वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से ऊपर) व बीमार व्यक्तियों को टीका लगना शुरू हो गया है। जिसके तहत राज्य के 70 सरकारी अस्पताल टीकाकरण के लिए तय किए गए हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 12:01 PM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:53 PM (IST)
Covid-19 Vaccination: उत्‍तराखंड में बुजुर्गों और बीमार व्‍यक्तियों का टीकाकरण शुरू, पहले दिन 989 को लगा टीका; ये दस्‍तावेज लाने जरूरी
उत्तराखंड में बुजुर्गों और बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Coronavirus Vaccination कोरोना से बचाव के लिए संचालित टीकाकरण अभियान के तहत सोमवार से वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से ऊपर) व बीमार व्यक्तियों (20 चिह्नित बीमारियों से ग्रसित 45-60 वर्षीय लोग) को टीका लगना शुरू हो गया है। जिसके तहत राज्य के 70 सरकारी अस्पताल टीकाकरण के लिए तय किए गए हैं। पहले दिन 60 वर्ष से ऊपर के 989 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। जबकि 45-60 वर्ष के 56 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया।  

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश की कुल आबादी के आधार पर 60 साल से अधिक और 45 से 60 आयु वर्ग के व्यक्तियों की अनुमानित संख्या का आकलन किया है। इस वर्ग के व्यक्तियों की संख्या 20 लाख से अधिक हो सकती है। ऐसे में टीकाकरण अभियान में सरकारी के साथ ही गैर सरकारी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। 

190 स्वास्थ्य कर्मियों,142 फ्रंटलाइन वर्कर को भी लगा टीका 

वरिष्ठ नागरिकों व बीमार व्यक्तियों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर का भी टीकाकरण जारी है। 24 घंटों के दौरान 190 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। वहीं 142 फ्रंटलाइन वर्कर का भी टीकाकरण किया गया है। राज्य में अब तक 81114 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली, जबकि 20504 को दूसरी डोज दी जा चुकी है। वहीं अभी तक कुल 66833 फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण हो चुका है। 

सप्ताह में चार दिन टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित ने बताया कि सप्ताह में चार दिन टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार का दिन तय किया गया है। डॉ. दीक्षित के अनुसार, लाभार्थियों की सहायता के लिए जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0135-2724506 तथा टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क कर टीकाकरण की जानकारी ली जा सकती है। इसके अतिरिक्त फेसबुक पर  NHM Dehradun IEC BCC पेज पर और ट्विटर पर @nhmdehradun हेंडल पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में सुकून के बीच भी समस्या बनकर उभरे मैदानी जिले, इन चार जिलों में आए कोरोना के ज्‍यादा मामले

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.