Move to Jagran APP

Uttarakhand Assembly Budget Session: ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में सोमवार से होगा बजट सत्र

Uttarakhand Assembly Budget Session राज्य विधानसभा का बजट सत्र ग्रीष्मकालीन Uttarakhand Assembly Budget Session राजधानी गैरसैंण में सोमवार से होने जा रहा है। साल का पहला सत्र होने के कारण इसकी शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट चार मार्च को सदन में पेश किया जाएगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 28 Feb 2021 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 28 Feb 2021 10:00 PM (IST)
Uttarakhand Assembly Budget Session: ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में सोमवार से होगा बजट सत्र
विधानसभा का बजट सत्र कल से, सभी तैयारियां पूरी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: Uttarakhand Assembly Budget Session राज्य विधानसभा का बजट सत्र ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में सोमवार से आरंभ होने जा रहा है। साल का पहला सत्र होने के कारण इसकी शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट चार मार्च को सदन में पेश किया जाएगा। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य एवं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत अधिकांश मंत्री और विधायक रविवार को गैरसैंण पहुंच गए। सत्तापक्ष के साथ ही विपक्ष कांग्रेस ने भी विधान मंडल दलों की बैठकों में सदन के लिए अपनी रणनीति को अंतिम रूप दिया। महंगाई, आपदा जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश करेगा। माना जा रहा है कि बजट सत्र खासा हंगामेदार रह सकता है।

loksabha election banner

कोरोना के साये में आयोजित हो रहे विधानसभा सत्र को लेकर भराड़ीसैंण (गैरसैंण) स्थित विधानसभा में तैयारी पूरी कर ली गई हैं। सत्र में शामिल होने के लिए सभी मंत्रियों, विधायकों और कार्मिकों की कोरोना की आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य की गई है। जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही वे सदन में प्रवेश कर सकते हैं। सभामंडप में भी सदस्यों के बैठने के लिए सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए व्यवस्था की गई है। मौजूदा सरकार का यह अंतिम बजट होगा, लिहाजा इस सत्र को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सोमवार सुबह 11 बजे बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल बेबी रानी मौर्य के अभिभाषण से होगी, जबकि दोपहर बाद विधानसभा अध्यक्ष अभिभाषण का वाचन करेंगे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत चार मार्च को शाम चार बजे सदन में बजट पेश करेंगे। कैबिनेट ने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 56,900 करोड़ के बजट पर मुहर लगाई है।

बजट सत्र के लिए अब तक सदस्यों ने कुल 630 सवाल विधानसभा सचिवालय में लगाए हैं। इसके अलावा सत्र के दौरान एक विधेयक भी पेश किया जाएगा।  विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान की अध्यक्षता में रविवार को भराड़ीसैंण में कार्यमंत्रणा समिति की बैठक आयोजित की गई। समिति ने सदन के लिए चार मार्च तक के कार्यक्रम तय कर दिए हैं। विस उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने बताया कि कार्य मंत्रणा की बैठक में विधानसभा के कार्य संचालन, राज्यपाल के अभिभाषण एवं उसके बाद विधानसभा में संचालित होने वाली कार्यवाही को लेकर चर्चा की गई। संसदीय कार्यमंत्री मदन कौशिक ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि शनिवार को भी सदन की कार्यवाही चलेगी। 

बैठक में नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश, विधायक गोविंद सिंह कुंजवाल, खजान दास, विधानसभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल, प्रमुख सचिव विधायी हीरा सिंह बोनाल उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें- यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव ने कहा-अल्पसंख्यकों के हितों की लड़ाई लडेंगे 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.