राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को प्रदेश की त्रिस्तरीय पंचायतों को चालू वित्तीय वर्ष की सातवीं, आठवीं और नवीं मासिक किस्तों की 93.31 करोड़ की धनराशि डिजिटल माध्यम से हस्तांतरित की। प्रदेश में पंचायतीराज विभाग ने सभी ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायतों और जिला पंचायतों के बैंक खातों को केंद्रीय पंचायतीराज मंत्रालय के ई-ग्राम स्वराज पोर्टल से जोड़ा है। 

इसके तहत सभी त्रिस्तरीय पंचायतों को ग्राम पंचायतों के विकास से जुड़ी अपनी कार्ययोजना को उक्त पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य किया गया है। इसी पोर्टल के अनुरूप जियो टैगिंग व अन्य कार्य भी संपादित करने होंगे। साथ ही संपादित कार्यों का भुगतान इसी पोर्टल पर पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से किया जाना है। 

मुख्यमंत्री आवास पर सोमवार को आयोजित उक्त कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया प्रोग्राम का उद्देश्य सरकारी सेवाओं की जानकारी जन सामान्य को आनलाइन पहुंचाना है। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर ई-गवर्नेंस को बढ़ावा देना है। सभी ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड इंटरनेट से जोड़ा जाना है। इस प्रक्रिया से राजकीय कार्यों में पारदर्शिता बढ़ेगी, वहीं पंचायत में कराए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति आम जन प्राप्त कर सकेंगे। इस अवसर पर पंचायतीराज निदेशक एचसी सेमवाल मौजूद थे।

हिमाचल प्रदेश के स्थापना दिवस पर दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने समस्त हिमाचलवासियों को हिमाचल प्रदेश के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वह माता रानी से प्रदेश के समग्र विकास की कामना करते हैं। उन्हें विश्वास है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश सदैव विकास के पथ पर अग्रसर रहेगा।अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को पितृ शोकराज्य ब्यूरो, देहरादून: उत्तराखंड शासन की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी के पिता सेवानिवृत्त आइआरएस वीके श्रीवास्तव का निधन हो गया है। वह 91 वर्ष के थे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी उनके आवास पर जाकर शोक संवेदना प्रकट की।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने इन पांच निकायों में कूड़ा निस्तारण को 10 करोड़ किए मंजूर, जानिए

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप