Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने त्रिस्तरीय पंचायतों को दिया 31.10 करोड़ का तोहफा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने त्रिस्तरीय पंचायतों को तोहफा देते हुए चालू वित्तीय वर्ष की दसवीं मासिक किस्त के रूप में 31.10 करोड़ की जारी की। त्रिस्तरीय पंचायतों में 13 जिला पंचायतों को 14 करोड़ 21 लाख 61 हजार की राशि दी गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 06:30 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 06:30 AM (IST)
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने त्रिस्तरीय पंचायतों को दिया 31.10 करोड़ का तोहफा
उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने त्रिस्तरीय पंचायतों को तोहफा देते हुए चालू वित्तीय वर्ष की दसवीं मासिक किस्त के रूप में 31.10 करोड़ की जारी की। त्रिस्तरीय पंचायतों में 13 जिला पंचायतों को 14 करोड़ 21 लाख 61 हजार की राशि दी गई है। 95 क्षेत्र पंचायतों को सात करोड़ 23 लाख व 78 हजार रुपये और 7991 ग्राम पंचायतों को नौ करोड़ 65 लाख 12 हजार रुपये की राशि आवंटित की गई है। सरकार ने उक्त राशि पंचायतीराज निदेशक को दी है। उन्हें इसे 10 दिन के भीतर त्रिस्तरीय पंचायतों के खातों में डालना होगा।

loksabha election banner

पेंशनरों को मिलेगा तीन साल का एरियर

मुख्यमंत्री ने सेवानिवृत्त राजकीय पेंशनर्स संगठन उत्तराखंड की मांग पर एक जनवरी 2016 से 31 अक्टूबर, 2018 तक पुनरीक्षित पेंशन के एरियर का भुगतान एकमुश्त करने पर सहमति दे दी। सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त इन पेंशनरों के साथ ही पारिवारिक पेंशनरों को सातवें वेतन आयोग की संस्तुतियां लागू होने पर एरियर का भुगतान कई सालों से लटका हुआ है।

आपदा प्रबंधन मद में दिए 52.21 करोड़

मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन के तहत विभिन्न विभागों को 52.21 करोड़ की राशि जारी की। चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण महानिदेशक को 30 करोड़, पुलिस महानिदेशक को 14.50 करोड़, लोक निर्माण विभाग प्रमुख अभियंता को 4.72 करोड़, सूचना महानिदेशक को तीन करोड़ आपदा प्रबंधन के तहत प्रदान की है। राज्य आपदा मोचन निधि मद में 3.75 करोड़ की राशि रखने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। यह राज्यांश के रूप में वहन की जाने वाली अवशेष धनराशि है।

दूधली इंटर कालेज में बहुद्देश्यीय हाल

राजकीय इंटर कालेज दुधली में बहुद्देश्यीय हाल बनाने के लिए 3.11 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। इसमें से पहली किस्त के रूप में 40 फीसद यानी 1.24 करोड़ जारी करने की सहमति दी गई। मुख्यमंत्री ने इस कार्य को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही देरी या किसी भी दशा में आगणन पुनरीक्षित नहीं करने की हिदायत भी दी है।

एनएच की चौड़ाई बढ़ेगी

मुख्यमंत्री ने हरिद्वार ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में एनएच-74 के किमी छह से ग्राम कांगड़ी से श्यामपुर-सजनपुर पीली होते हुए किमी 12 तक डेढ़ लेन चौड़ी सड़क व बाक्स कलवर्ट का निर्माण कार्य करने के लिए 5.54 करोड़ की राशि मंजूर की है। विधानसभा चकराता क्षेत्र के चकराता-त्यूणी मोटर मार्ग से सुई से कचाणु मोटर मार्ग के निर्माण कार्य के लिए 2.26 करोड़ स्वीकृत किए गए।

खनिज अन्वेषण का कार्य होगा

देहरादून जिले की तहसील त्यूणी के क्वानी में बेसमेंटल और तहसील देहरादून के ग्राम दुरमाला, माल देवता क्षंत्र के अंतर्गत चिह्नित क्षेत्र में खनिज अन्वेषण कार्य किया जाएगा। इसके लिए मिनरल एक्सप्लोरेशन कारपोरेशन लिमिटेड नागपुर से समझौता किया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय खोज न्यास के व्यय पर अनुबंध व खनिज अन्वेषण के कार्य के लिए द्विपक्षीय समझौता होगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए भूतत्व व खनिकर्म इकाई उद्योग निदेशालय को नामित करने को सहमति दी।

कालेज का नाम बदला

टिहरी जिले के जाखणीधार ब्लाक के राजकीय इंटर कालेज कनैलधार का नाम प्रमुख समाजसेवी स्वगी्रय रघुनाथ सिंह राणा के नाम पर रखने को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दी। टिहरी विधायक धन सिंह नेगी के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की। चमोली जिले के राजकीय इंटर कालेज वाण में चार अतिरिक्त कक्षा-कक्षों के निर्माण को स्वीकृति दी गई।

यह भी पढ़ें-पूर्व सैनिक कार्मिकों को उच्च पदों पर मिलेगी आयु सीमा में छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.