जागरण संवाददाता, देहरादून। Republic Day Celebration 2021 vs 2020 in Uttarakhand कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर रैतिक परेड को भव्य रूप नहीं दिया जाएगा। रैतिक परेड के आयोजन के मद्देनजर मंगलवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. योगेंद्र सिंह रावत ने परेड ग्राउंड का निरीक्षण किया। इसके बाद एसएसपी ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर संक्रमण से बचाव के सभी उपायों को अपनाते हुए परेड का आयोजन किया जाएगा।

एसएसपी ने बताया कि इस गणतंत्र दिवस पर रैतिक परेड में आठ प्लाटून ही मार्च पास्ट में हिस्सा लेंगी, जबकि पिछले वर्षों में रैतिक परेड में 12 प्लाटून प्रतिभाग करती आई हैं। इस बार रैतिक परेड में आइटीबीपी, आर्मी, जिला पुलिस, पीएसी, महिला पीएसी, होमगार्ड व एनसीसी की प्लाटून ही शामिल होगी। उन्होंने बताया कि प्लाटूनों के मार्च पास्ट के लिए परेड ग्राउंड के प्लेटफार्म की चौड़ाई को बढ़ाया गया है। इसके अलावा रैतिक परेड में विशिष्ट मेहमानों के लिए पार्किंग व सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

पवेलियन से परेड ग्राउंड पहुंचेगी गणतंत्र दिवस परेड

परेड ग्राउंड जीर्णोद्धार परियोजना के तहत ग्राउंड को गणतंत्र दिवस परेड के लिए रात-दिन तैयार किया जा रहा है। देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों का दावा है कि परेड ग्राउंड को 20 जनवरी तक दुरुस्त कर दिया जाएगा।

स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक वीआइपी मंच तैयार कर दिया गया है। इस पर ग्रेनाइट लगाने का काम चल रहा है। इसके साथ ही मंच के सम्मुख जिस स्थान पर परेड खड़ी होगी, उसे प्राकृतिक रूप से समतल करने की प्रक्रिया चल रही है। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि वह निरंतर निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं। अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि काम की रफ्तार धीमी नहीं पड़नी चाहिए और गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखा जाए।

गणतंत्र दिवस की परेड पवेलियन ग्राउंड से रवाना होगी। जो लैंसडौन चौक होते हुए कनक चौक पहुंचेगी और पहले गेट से परेड ग्राउंड में दाखिल होगी। इसके बाद विकास भवन की तरफ वाले गेट से परेड बाहर निकलेगी और कॉन्वेंट रोड होते हुए पंत मार्केट और फिर उसे वापस पवेलियन ग्राउंड में संपन्न किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-Republic Day Celebration 2021 in Uttarakhand: उत्‍तराखंड में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में कम होगी टोलियों की संख्या

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप