देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। चोटियों पर बर्फबारी और हल्की बारिश के बीच पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है। केदारनाथ और बदरीनाथ में पिछले चौबीस घंटे से जमकर बर्फबारी हो रही है। केदारनाथ में करीब तीन फीट बर्फ जमी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी अधिकतर क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं। ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात की आशंका है। इससे अधिकतम तापमान में भी गिरावट आ सकती है।

हर्षिल घाटी में हुआ हिमपात

उत्तरकाशी के हर्षिल घाटी में बुधवार की रात को सीजन का सबसे बड़ा हिमपात हुआ है। गुरुवार की सुबह तक हर्षिल घाटी में एक फीट से अधिक बर्फ की चादर जम चुकी है। गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डबराणी से गंगोत्री तक (45 किलोमीटर क्षेत्र) बंद हो गया है, जबकि हर्षिल से मुखवा, जसपुर से पुराली को जोड़ने वाली सड़क के अलावा पैदल रास्ते भी बर्फ से ढक गए हैं। बर्फबारी ने घाटी को श्वेत कर्फ्यू के आगोश में ले लिया है।

जौनसार-बावर की ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी

मौसम के करवट बदलने से जौनसार-बावर की ऊंची चोटियों पर गुरुवार सुबह बर्फबारी शुरू हो गई। चकराता क्षेत्र के लोखंडी, जाड़ी, कनासर, देववन, मुंडाली, लोहारी,  बुधेर, मोईला टॉप समेत आसपास के ऊंचे इलाकों पर हुई बर्फबारी के चलते  क्षेत्र में मौसम का यह दूसरा हिमपात है। बर्फबारी के कारण समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया। क्षेत्र के ऊंचे इलाकों पर हुई बर्फबारी के चलते लोखंडी के पास सड़क पर जमीं बर्फ की परत से चकराता-त्यूणी-मसूरी हाईवे पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही। हरिपुर-मीनस-अटाल रूट पर उत्तराखंड व हिमाचल बॉर्डर क्षेत्र पर बने दोनों राज्य के  सीमावर्ती  चार जनपदों  को जोड़ने वाले फेडिज मोटर पुल का मरम्मत कार्य गुरुवार को शुरू होने से जेपीआरआर हाईवे पर वाहनों का संचालन अगले 16 दिनों तक बंद कर दिया गया। जिस कारण सभी वाहनों की आवाजाही वाया चकराता रूट से हो रही है।

प्रदेश के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में लगातार तीन दिन से रुक-रुककर हिमपात का सिलसिला जारी है। केदारनाथ और बदरीनाथ में बर्फबारी के कारण सफेद चादर बिछ गई है। केदारनाथ में करीब तीन फीट बर्फ की परत जम गई है। इसके अलावा हेमकुंड साहिब, औली समेत आसपास की चोटियों पर भी हिमपात हुआ है। इधर, दून समेत अन्य मैदानी इलाकों में धूप न खिलने और सर्द हवा चलने के कारण कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। कुमाऊं में भी चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है। जबकि, कहीं-कहीं हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अधिकतम तापमान में गिरावट जारी है।

मसूरी, टिहरी, चंपावत, अल्मोड़ा समेत अधिकतर शहरों का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे बना हुआ है। देहरादून में यह पांच डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है। हालांकि, न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़ोत्तरी हुई है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, गुरुवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

डोईवाला नगर पालिका क्षेत्र में चार स्थानों पर जला अलाव

जिलाधिकारी देहरादून के निर्देश पर नगर पालिका प्रशासन ने ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पालिका क्षेत्र के प्रमुख चार स्थानों में गुरुवार से अलाव की व्यवस्था कर दी गई है। वही रैन बसेरे के रूप में नगर पालिका कार्यालय परिसर में स्थान निर्धारित किया गया है।

नगर पालिका डोईवाला के अधिशासी अधिकारी विजय पीएस चौहान ने बताया कि जिला व स्थानीय प्रशासन के निर्देश पर पालिका द्वारा ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डोईवाला चौक, मिल गेट, भानियावाला व हिमालयन हॉस्पिटल चौक के समीप चार जगहों पर राहगीरों, भिखारियों आदि के लिए अलाव की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि नगरपालिका में बने कमरों में रात के लिए रेन बसेरा की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि आगे भी अन्य जगहों पर आने वाले समय पर अलाव की व्यवस्था की जाएगी।

प्रमुख शहरों का तापमान

  • शहर, अधिकतम, न्यूनतम
  • देहरादून, 19.4, 11.5
  • मसूरी, 12.2, 7.0
  • टिहरी, 12.2, 7.4
  • उत्तरकाशी, 13.6, 8.2
  • हरिद्वार, 20.4, 11.3
  • जोशीमठ, 10.6, 3.4
  • पिथौरागढ़, 15.2, 6.6
  • अल्मोड़ा, 16.9, 6.5
  • मुक्तेश्वर, 10.2, 5.6
  • नैनीताल, 12.5, 6.0
  • चंपावत, 17.4, 3.5
  • ऊधमसिंह नगर, 23.2, 10.7

यह  भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बदला मौसम, बारिश और बर्फबारी से बढ़ी ठिठुरन

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021