ऋषिकेश, जेएनएन। रानीपोखरी थाना पुलिस ने ट्रांसफार्मर चुराने वाले गिरोह के दो शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों ने बताया कि वह ट्रांसफार्मर को खोलकर उसके भीतर के पाटर्स कबाड़ में बेचने का काम करते हैं। इस मामले में दो अन्य आरोपितों की पुलिस तलाश कर रही है। 

विगत दिनों भोगपुर रोड रानीपोखरी में गढ़वाल जल संस्थान के ट्यूबवेल में लगे 250 किलोवाट के ट्रांसफार्मर को चोरों ने खोलने का प्रयास किया था। इस मामले में 30 जुलाई को विद्युत उपखंड भानियावाला के अवर अभियन्ता विक्रम सिंह ने थाना रानीपोखरी में तहरीर दी थी। थानाध्यक्ष रानीपोखरी दीपक धारीवाल ने बताया कि इस मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही थी। इसी बीच चार अगस्त मंगलवार रात को पुलिस को सूचना मिली कि घटनास्थल के पास दो संदिग्ध घूम रहे हैं। 

सूचना पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंची और उन्हें हिरासत में लेकर तलाशी ली। आरोपितों के पास से तीन पाने, एक नटवोल्ट चाबी, एक पेचकस व प्लास बरामद किया। पूछताछ में आरोपितों ने अपने नाम राशिद खान और सुहेल निवासी ज्वालापुर जिला हरिद्वार बताया। आरोपितों ने बताया कि 30 जुलाई की रात को उन्होंने उस्मान निवासी ग्राम रायपुर लक्सर के साथ गढ़वाल जल संस्थान भोगपुर रोड में टांसफार्मर चोरी करने का प्रयास किया था। लेकिन पुलिस की चेकिंग के कारण वह ट्रांसफार्मर को पूरा नहीं खोल पाए।

अगले दिन जब वह वापस हरिद्वार जा रहे थे, तब रानीपोखरी पुलिस ने उनकी सेंट्रो कार कागजात न होने पर सीज कर दी थी। राशिद ने बताया कि वह हरिद्वार ज्वालापुर निवासी काबड़ी आमिर की दुकान में काम करता है। आमिर ट्रांसफार्मर का पीतल लेने व बेचने का काम करता है।  30 जुलाई को आमिर ने ही उसे, सुहेल व उस्मान को ट्रांसफार्मर चोरी करने के लिए भेजा था। 

उन्हें चोरी कर माल लाने पर 15 हजार रुपये देने का वादा किया था। राशिद ने बताया कि 30 जुलाई को ट्रांसफार्मर चोरी में असफल रहने के बाद वह मंगलवार को दोबारा इस ट्रांसफार्मर को चोरी करने आए थे। थानाध्यक्ष दीपक धारीवाल ने बताया कि इस मामले में दो अन्य उस्मान व आमिर की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

यह भी पढ़ें: देहरादून में एटीएम तोड़ने के प्रयास में दो लोग गिरफ्तार Dehradun News

रेकी करने के बाद देते हैं चोरी को अंजाम 

थानाध्यक्ष दीपक धारीवाल ने बताया कि आरोपित पहले देहात क्षेत्रों में घूमकर ऐसे ट्रांसफार्मरों की रेकी करते हैं, जो सुनसान जगहों पर लगे हैं। उनकी नजर ट्यूबवेल पर लगे ट्रांसफार्मर पर रहती है। रेकी के बाद वह लोग रात में ट्रांसफार्मर खोलकर उससे कॉपर की तार और तेल चोरी कर लेते हैं। इसके अलावा ट्रांसफार्मर के अन्य पाटर्स को भी बेचे देते हैं। 

यह भी पढ़ें: बदमाशों ने कैश लेकर आ रहे शराब ठेके के मैनेजर को मारी गोली Dehradun News

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस