Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुमाऊं में आज भारी बारिश के आसार

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज कुमाऊं में भारी बारिश के आसार हैं। विशेषकर बागेश्वर नैनीताल चम्पावत और पिथौरागढ़ के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 08:33 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 08:33 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुमाऊं में आज भारी बारिश के आसार
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुमाऊं में आज भारी बारिश के आसार

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में बारिश से भले ही राहत हो, लेकिन भूस्खलन जानलेवा साबित हो रहा है। केदारनाथ हाईवे पर पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से एक किशोर की मौत हो गई। वहीं उत्तरकाशी में बरसाती नदी में युवक बह गया। इस बीच मलबा आने से सड़कों के बाधित होने का क्रम जारी है। प्रदेश में अब भी 50 से ज्यादा सड़कों पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है। 

loksabha election banner

रुड़की के रामनगर नई बस्ती में आकाशीय बिजली गिर

मंगलवार तड़के हुई तेज बारिश बारिश के साथ रामनगर नई बस्ती में आकाशीय बिजली गिर गई। जिससे जोरदार धमाका हुआ कुछ घरों की छतें टूट गई। बिजली उपकरण एसी, फ्रिज व ट्यूबलाइट आदि सहित कई उपकरण फुंक गए। बिजली की वायरिंग जल गई, जिससे बस्ती में हड़कंप की स्थिति रही। जिस समय आकाशीय बिजली गिरी उस वक्त सभी लोग सो रहे थे। तेज धमाके के साथ बिजली गिरने से लोगों में दहशत रही।

बिजली आपूर्ति बाधित

रुड़की और आसपास के क्षेत्रों में सुबह का समय तेज आंधी के साथ आई बारिश की वजह से बिजली आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई है। केनाल रोड पर 6 नंबर बिजली घर से आने वाली लाइन पर पेड़ गिरने की वजह से जगह-जगह बिजली के पोल व तार टूट गए हैं। इसकी वजह से तड़के 3 बजे से कई इलाकों में बिजली गुल है। बिजली आपूर्ति दोपहर 12:00 बजे के बाद ही सुचारू होने की उम्मीद है। शेरपुर मार्ग व आसफ नगर के पास भी पेड़ गिरने से यातायात बाधित रहा।

सोमवार को पहाड़ों में हल्की बारिश हुई तो मैदानों में बादल छाए रहे। पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। इस बीच सोमवार को रुद्रप्रयाग जिले के किनच्याणी गांव से तुंगनाथ धाम के दर्शनों के लिए परिवार के साथ जा रहा एक किशोर पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आ गया। किशोर ने अस्पताल ले जाते हुए दम तोड़ दिया। इससे पहले 31 जुलाई को भी पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से एक युवक की मौत हो गई थी। उत्तरकाशी के पास बरसाती नदी में बहने से युवक की मौत हो गई। युवक का शव बरामद कर लिया गया।

पिथौरागढ़ में भी हालात गंभीर बने हुए हैं। जिले में  अब भी 28 मार्ग बंद हैं। चीन सीमा को जोडऩे वाली तीनों सड़कें पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है। इससे प्रभावित क्षेत्र में आवश्यक सामानों की आपूर्ति भी प्रभावित हो गई है। प्याज और टमाटर दुकानों से गायब हैं। राशन की भी किल्लत बढ़ गई है। मुनस्यारी में दरकोट के पास से धापा तक छह किमी मार्ग नहीं खोला जा सका है। इससे उच्च हिमालय के चौदह गांवों सहित उच्च मध्य हिमालय के एक दर्जन गांव प्रभावित हैं। मल्ला जोहार विकास समिति के अध्यक्ष श्रीराम धर्मशक्तू ने शासन से हेलीकॉप्टर से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने की मांग की है। वहीं जौलजीबी-मदकोट-मुनस्यारी मार्ग दुगड़ीगाड़ में पुल बहने से सात दिनों से बंद है। यहां 60 से अधिक गांवों का संपर्क ही भंग है। 

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को कुमाऊं में भारी बारिश के आसार हैं। विशेषकर बागेश्वर, नैनीताल, चम्पावत और पिथौरागढ़ के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: बारिश का सिलसिला कुछ थमने के बावजूद उत्तराखंड में दुश्वारियां बरकरार

विभिन्न शहरों में तापमान

  • शहर-------------अधि.-------------न्यून.
  • देहरादून---------33.1-------------25.7
  • उत्तरकाशी------26.3-------------19.5
  • मसूरी------------24.4-------------17.5
  • टिहरी------------25.6-------------19.2
  • हरिद्वार---------35.2-------------28.6      
  • जोशीमठ---------23.6-------------18.2
  • पिथौरागढ़-------27.6-------------20.0  
  • अल्मोड़ा--------28.4-------------20.1
  • मुक्तेश्वर-------21.4-------------16.1    
  • नैनीताल--------23.2-------------17.5
  • यूएसनगर------34.0-------------26.8
  • चम्पावत-------26.8-------------19.6

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, बदरीनाथ हाईवे लामबगड़ में बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.