देहरादून, राज्य ब्यूरो। केंद्र सरकार द्वारा रात्रि क‌र्फ्यू में ढील देने और पांच अगस्त से जिम और योग केंद्र खोलने की अनुमति देने के बाद यह व्यवस्था प्रदेश में भी लागू होनी है। माना जा रहा है कि मंगलवार को शासन प्रदेश की परिस्थितियों के हिसाब से अनलॉक-थ्री की गाइडलाइन जारी कर करेगा। 

केंद्र सरकार ने एक अगस्त से अनलॉक-थ्री के लिए गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार अब रात्रि क‌र्फ्यू पर रोक हटा दी गई है। यानी अब रात को भी वाहनों का संचालन हो सकेगा और दुकानें खुलने की समयसीमा भी बढ़ सकेगी। स्कूल कालेज और शिक्षण संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। अंतरजिला और अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी खोली जा रही हैं। यहां आने-जाने के लिए अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। 

हालांकि, केंद्र ने यह भी स्पष्ट किया है कि प्रदेश सरकारें केंद्र के नियमों में सख्ती तो कर सकती हैं, लेकिन अपनी ओर से अधिक छूट नहीं देंगी। सबसे अहम यह कि राज्य में जिम और योग केंद्रों को खोलने की अनुमति भी केंद्र ने दे दी है। प्रदेश के योग केंद्र और जिम संचालक लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। सचिव आपदा प्रबंधन शैलेश बगोली का कहना है कि शासन मंगलवार को इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी कर देगा।

उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले 

उत्तराखंड में कोरोना ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। प्रदेश में अबतक 7800 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 4538 लोग पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वर्तमान में 3134 मामले एक्टिव हैं, जबकि 90 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 38 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं।  

यह भी पढ़ें: हरिद्वार में 150 की जगह अब 19 दिन में डबल हो रहा है कोरोना, कंटेनमेंट जोन भी बढ़े

तीन सौ पार पहुंचे कंटेनमेंट जोन 

कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही प्रदेश में कंटेनमेंट जोन की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। कुल 330 कंटेनमेंट जोन अस्तित्व में आ चुके हैं, जिनमें सबसे अधिक तीन सौ हरिद्वार में हैं। इसके अलावा 13 देहरादून, 11 ऊधमसिंह नगर, चार उत्तरकाशी और एक चंपावत में है।  

यह भी पढ़ें: Coronavirus Effect: जेल में कोरोना से बचाव को कैदी पिएंगे हॉर्लिक्स, कर रहे योग; जानें- मैन्यू भी

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस