देहरादून, जेएनएन। प्रदेश में कोरोना की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। स्थिति की गंभीरता को इस बात से ही समझा जा सकता है कि तीन जुलाई को प्रदेश में एक्टिव केस पांच सौ से नीचे आ गए थे। अब एक माह के भीतर ही इनकी संख्या बढ़कर तीन हजार के पार पहुंच गई है। इसका एक कारण यह भी है कि जितने मरीज रोजाना रिकवर हो रहे हैं, उससे कहीं ज्यादा नए मामले आ रहे हैं। रविवार को भी यही स्थिति रही। एक तरफ 107 मरीज स्वस्थ हुए, तो 146 नए मरीज भी सामने आए।

प्रदेश में अब तक कोरोना के 7593 मामले आ चुके हैं, इनमें 4437 स्वस्थ हो गए हैं। कोरोना संक्रमित 3029 मरीज विभिन्न अस्पतालों व कोविड-केयर सेंटर में भर्ती हैं, जबकि 38 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं। वहीं कोरोना संक्रमित 89 मरीजों की अब तक मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, रविवार को 3498 सैंपलों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें 3352 की रिपोर्ट निगेटिव और 146 पॉजिटिव आई। देहरादून में सबसे अधिक 51 मामले मिले हैं। 

इनमें 21 लोग पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आए हैं। नैनीताल में भी संक्रमितों के संपर्क में आए हुए 33 में कोरोना की पुष्टि हुई है। हरिद्वार में भी जिन 28 में कोरोना की पुष्टि हुई है, वह पूर्व में संक्रमित मिले मरीजों के संपर्क में आए लोग हैं। उत्तरकाशी में 12 नए मामले मिले हैं। इनमें नौ लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं चली है। अन्य लोग कर्नाटक व मेरठ से लौटे हैं। 

ऊधमसिंह नगर में दस लोग पॉजिटिव मिले हैं। जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री अभी पता नहीं लगी है। चमोली में सेना के तीन जवानों समेत पांच लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा पौड़ी, रुद्रप्रयाग व टिहरी में दो-दो और अल्मोड़ा में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। इधर, रविवार को 107 और मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिनमें 53 हरिद्वार, 44 देहरादून, नौ उत्तरकाशी व एक पिथौरागढ़ से है।

कोटद्वार में चिकित्सक संक्रमित

कोटद्वार बेस चिकित्सालय में एक चिकित्सक सहित तीन कर्मियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। तीनों के संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की सूची तैयार की जा रही है।

दून में तीन चिकित्‍सक सहित 51 और संक्रमित

कोरोना के लिहाज से दून की चुनौतियां हर दिन बढ़ती जा रही हैं। यहां न केवल संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, बल्कि मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। रविवार को भी दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय व एम्स ऋषिकेश में चार और मरीजों की मौत हुई है। वहीं जिले में 51 और लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें तीन चिकित्सक भी शामिल हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि रविवार को जिन 51 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें शहर के दो निजी अस्पतालों के तीन चिकित्सक भी हैं। निजी अस्पताल की एक स्टाफ नर्स में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोरोना संदिग्ध वार्ड में भर्ती पांच मरीजों की भी रिपोर्ट पॉजिटिव है। इसके अलावा 17 सैंपल की रिपोर्ट एम्स ऋषिकेश से पॉजिटिव आई है। जिनमें तीन स्थानीय लोग भी शामिल हैं। जिले में अब तक 1737 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। जिनमें 1264 स्वस्थ हो गए हैं। कोरोना संक्रमित 397 मरीजों का अभी उपचार चल रहा है, जबकि 26 राज्य से बाहर जा चुके हैं। जिले में कोरोना संक्रमित 50 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। यह प्रदेश में हुई मौत का तकरीबन 56 फीसद है।

यह भी पढ़ें: LIVE Uttarakhand Coronavirus News Update: विधायक दिलीप रावत के दो भतीजों में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि

रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल के भाई और बहू पॉजिटिव

रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल के भाई और उनकी पत्नी की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल के भाई पत्नी के साथ वैशाली कॉलोनी में रहते हैं। कोविड नोडल अधिकारी डॉ. अविनाश खन्ना ने बताया कि दोनों को जिंजर होटल में आइसोलेट किया गया है। इधर विधायक राजकुमार ठुकराल ने बताया कि परिवार के दूसरे सदस्यों सहित इस बीच घर में मिलने आए मित्रों की भी जांच कराएंगे।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 264 मामले, एक और मरीज की मौत

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस