Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: टिहरी में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे का पुश्‍ता मकान के ऊपर गिरा, मलबे में भाई-बहन समेत तीन जिंदा दफन

टिहारी के खेड़ागाड़ गांव निवासी धर्म सिंह के मकान के ऊपर शुक्रवार को ऑलवेदर रोड की सुरक्षा दीवार गिरने से भाई-बहन समेत तीन जिंदा दब गए जबकि ग्रामीण घायल हो गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 08:46 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 08:11 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: टिहरी में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे का पुश्‍ता मकान के ऊपर गिरा, मलबे में भाई-बहन समेत तीन जिंदा दफन
Uttarakhand Weather Update: टिहरी में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे का पुश्‍ता मकान के ऊपर गिरा, मलबे में भाई-बहन समेत तीन जिंदा दफन

देहरादून, जेएनएन। ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग पर नरेंद्रनगर के पास हिंडोलाखाल क्षेत्र के खेड़ागाड़ गांव में मकान के ऊपर शुक्रवार को ऑलवेदर रोड की सुरक्षा दीवार गिरने से भाई-बहन समेत तीन जिंदा दब गए, जबकि एक ग्रामीण घायल हो गया। स्थानीय जनता का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को कई बार यहां पर सुरक्षा प्रबंध करने के लिए कहा, लेकिन उनकी तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने हादसे के कारणों की जांच के लिए उपजिलाधिकारी नरेंद्रनगर युक्ता मिश्र को जांच के आदेश दिए हैं। इस हादसे के बाद पीड़ित धर्म सिंह नेगी ने नरेंद्रनगर थाने में एनएच व एमजीसीपीएल कंपनी के छह अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

prime article banner

शुक्रवार तड़के चार बजे नरेंद्रनगर के पास खेड़ागाड़ गांव निवासी धर्म सिंह के मकान के ऊपर राष्ट्रीय राजमार्ग- 94 की सुरक्षा दीवार टूटने से मलबा आ गया। मलबे में मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गया, जिसमें धर्म सिंह तो किसी तरह बाहर निकल आए, लेकिन मकान में सो रही उनकी बेटी विनीता (28 वर्ष), बेटा अंकित (19 वर्ष) और भांजी नीलम (22 वर्ष) मलबे में दब गए। हालांकि धर्म सिंह को भी हल्की चोट आई है। पुलिस और एसडीआरएफ के जवानों ने जेसीबी और अन्य उपकरणों की मदद से मलबा हटाया तब तक तीनों की मौत हो चुकी थी। पीडि़त धर्म सिंह ने कहा कि मैंने एनएच के अधिकारियों को कई बार कहा कि यहां पर हमारे लिए खतरा है, ऐसे में सुरक्षा के उपाय किए जाएं। अधिकारियों ने मेरी बात नहीं सुनी। अधिकारियों की लापरवाही के कारण मेरा परिवार आज खत्म हो गया। वहीं, इस मामले ममें जिलाधिकारी मंगलेश घिल्डियाल ने कहा कि हादसे के कारणों की जांच के लिए उपजिलाधिकारी युक्ता मिश्र को निर्देश दिए गए हैं। अगर किसी की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

स्‍थानीय लोगों ने हंगामा कर लगाया जाम 

स्थानीय जनता ने हादसे के लिए एनएच के अधिकारियों और ठेकेदार व कंपनी को जिम्मेदार ठहराते हुए काफी देर हंगामा भी किया और जाम भी लगाया। उपजिलाधिकारी युक्ता मिश्र ने किसी तरह लोगों को शांत किया, जिसके बाद वहां से यातायात सामान्य हुआ। स्थानीय जनता ने एनएच अधिकारियों के ऊपर हत्या का मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। 

मलबे में दबे

  • 1- अंकित (19 वर्ष) पुत्र धर्म सिंह निवासी ग्राम खेड़ा गाड़, तहसील नरेंद्र नगर (टिहरी गढ़वाल)।
  • 2- विनीता (28 वर्ष) पुत्री धर्म सिंह निवासी ग्राम खेड़ा गाड़, तहसील नरेंद्र नगर (टिहरी गढ़वाल)।
  • 3- नीलम (22 वर्ष) पुत्री कमल सिंह निवासी ग्राम दयूली, आगरा खाल (टिहरी गढ़वाल)। 

तीन पर्वतीय जिलों में आज भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, प्रदेश के तीन जिलों में शुक्रवार को भी भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर और चमोली जिले में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अन्य जिलों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बारिश से सौंग नदी में उफान पर

दून घाटी व पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बारिश से सौंग नदी में उफान आ गया है। इससे नदी कि तटवर्ती क्षेत्र गौहरीमाफी व साहब नगर गांव में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। शनिवार तड़के नदी में आए उफान से ग्रामीणों में दहशत है। ग्रामीणों ने बताया कि कई जगह पर तारजाल क्षतिग्रस्त हैं और और इन जगहों से बाढ़ के पानी का गांव में घुसने का खतरा पैदा हो गया है। टिहरी फार्म एक नंबर क्षेत्र में नदी से कटाव शुरू हुआ है। नदी खेतों से सटकर बह रही है। बता दें कि बीते दिनों जिला व तहसील के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा कर तत्काल फौरी बाढ़ सुरक्षा कार्य कराए जाने की थी लेकिन धरातल पर अब तक कोई कार्य शुरू नहीं हुआ है। साहबनगर व गौहरीमाफी बाढ़ के लिहाज से अति संवेदनशील है, यहां सौंग नदी हर साल व्यापक तबाही मचाती है।

ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्‍खलन से बंद

ऋषिकेश गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर नरेंद्रनगर व आगराखाल के बीच चट्टान टूटने से मार्ग बंद हो गया। ऋषिकेश से टिहरी व श्रीनगर की ओर जाने वाले सभी वाहनों को भद्रकाली चेकपोस्ट पर रोक दिया गया है। जिससे यहां वाहनों की करीब एक किलोमीटर लंबी लाइन लग गई है। थाना प्रभारी निरीक्षक नरेंद्र नगर मनीष उपाध्याय ने बताया कि नरेंद्र नगर से करीब 7 किलोमीटर आगे हिंडोला खाल के समीप देर रात भारी बारिश के बाद भूस्खलन होने से सड़क पर चट्टान टूट कर आ गई है। जिसको खोलने का काम जारी है। उन्होंने बताया कि करीब एक घंटे बाद यातायात सुचारू हो पाएगा। इन दिनों ऋषिकेश-बदरीनाथ मार्ग पर तोताघाटी के समीप सड़क टूटी होने के कारण ऋषिकेश से श्रीनगर जाने वाले वाहनों को भी वाया चंबा, गडोलिया आगे भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: चमोली में बादल फटने से एक महिला की मौत, पिथौरागढ़ में चीन सीमा को जोड़ने वाला पुल बहा

जजरेड के पास मलबे में दबा लोडर 

देहरादून जिले के विकासनगर क्षेत्र के कालसी-चकराता मोटर मार्ग पर जजरेड के पास पहाड़ी से हुए भूस्खलन टमाटर से भरा लोडर वाहन मलबे में दब गया। लोडर वाहन मालिक राहुल तोमर आज सुबह टमाटर लेकर फेडुलानी से विकासनगर मंडी जा रहा था। इसी दौरान जजरेड के पास अचानक मलबा लोडर वाहन के ऊपर आ गिरा। इस हादसे में वाहन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया, जबकि किसानों की टमाटर की फसल भी नष्ट हो गई। किसानों और ड्राइवर ने बड़े मुश्किल से अपनी जान बचाई।

यह भी पढ़ें: एक सप्ताह से लगातार भूस्खलन से हिला जोशा गांव, चार परिवारों ने टेंटों में ली शरण, 38 मकान खतरे की जद में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.