देहरादून, जेएनएन। LIVE Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सोमवार को 71 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें सबसे अधिक 38 मामले ऊधमसिंह नगर जिले में सामने आए हैं। इसके अलावा 11 हरिद्वार, सात देहरादून, छह नैनीताल गढ़वाल, पांच पौड़ी गढ़वाल, दो अल्मोड़ा, एक-एक मामले टिहरी गढ़वाल और चमोली में सामने आए हैं। वहीं, 70 लोग पूरी तह से ठीक हुए हैं। प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3608 हो चुकी है, जिनमें से 2856 लोग अब तक स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। वर्तमान में 671 मामले एक्टिव हैं, जबकि 49 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 32 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। 

कोरोना संक्रमित एक और महिला की मौत

हल्द्वानी में रहने वाली एक और कोरोना संक्रमित महिला की मौत हो गई है। 37 वर्षीय महिला की दोनों किडनी खराब हो चुकी थी और एक साल से डायलिसिस करा रही थी। कोरोना जांच में पॉजिटिव पाई गई थी। एसटीएच के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरुण जोशी ने बताया कि महिला चार दिन से भर्ती थी। उसे कई बीमारियां थी। किडनी फेल होने के चलते डायलिसिस भी चल रही थी। कोरोना जांच में भी पॉजिटिव पाई गई थी। वहीं जिले में अब तक कोरोना संक्रमित पाए गए नौ मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि, इसमें से अधिकांश मरीज कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे।

गंगनहर कोतवाली को किया सील   

रुड़की में गंगनहर कोतवाली की महिला दारोगा के कोरोना संक्रमण मिलने के बाद कोतवाली गंगनहर को सील कर दिया गया। साथ ही इंस्पेक्टर समेत सात पुलिसकर्मियों को क्‍वारंटाइन किया गया है।जिससे पुलिस महकमे में हड़कंप मचा है। महिला दरोगा तीन दिन पहले मुजफ्फरनगर के छपार क्षेत्र में दबिश के लिए गई थी। इसके बाद से ही उन्हें बुखार की शिकायत हुई थी। जिसके बाद उनका कोरोना का टेस्ट कराया गया था। वहीं महिला दरोगा के संपर्क में आने वाले अन्य पुलिसकर्मियों को भी चिह्नित किया जा रहा हैं। 

प्रदेश में अभी तक कोरोना के 3537 मामले आए हैं। जिनमें 78.77 फीसद यानी 2786 मरीज ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में 674 मरीज भर्ती हैं, जबकि 30 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। कोरोना संक्रमित 47 लोग की अब तक मौत भी हो चुकी है। इनमें 54 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत रविवार को डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय, हल्द्वानी में हुई है। 

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को 2251 सैंपल की रिपोर्ट मिली। इनमें 2131 की रिपोर्ट निगेटिव और 120 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें सर्वाधिक 40 मामले ऊधमसिंह नगर जिले से हैं। चिंताजनक पहलू यह कि इनमें 18 पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं। वहीं दो स्वास्थ्य कॢमयों में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। देहरादून में 35 नए मामले आए हैं। इनमें 85 फीसद पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लोग हैं।

नैनीताल में 13 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। हरिद्वार में 18 नए मामले हैं। जिनमें आठ पूर्व में पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। चंपावत में छह व पौड़ी में चार लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। बागेश्वर में एक स्वास्थ्य कर्मी सहित दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव है। वहीं टिहरी में संक्रमित मिले दो लोग पूर्व में पॉजिटिव मिले मरीजों के संपर्क में आए हैं। इधर, रविवार को 68 मरीज डिस्चार्ज भी किए गए हैं। जिनमें 60 नैनीताल व आठ उत्तरकाशी से हैं। 

दून में सेना के छह जवान, चिकित्सक समेत 35 लोग संक्रमित

दून में कोरोना का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। रविवार को भी जिले में 35 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। चिंताजनक पहलू यह कि इनमें 30 पूर्व में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। बता दें, जिले में अब तक कोरोना के 871 मामले आ चुके हैं। जिनमें 654 स्वस्थ हो चुके हैं। कोरोना संक्रमित 27 लोगों की मौत हुई है, जबकि 20 मरीज राज्य से बाहर जा चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 45 नए मामले, 12 मरीज हुए ठीक

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि जिन 35 लोगों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, उनमें छह सेना के जवान हैं। जिन्हें गढ़ी कैंट स्थित सेना अस्पताल में भर्ती कर दिया गया है। छह लोगों ने अपनी जांच प्राइवेट लैब में कराई थी। जिनमें दो विकासनगर, तीन किशननगर व एक क्लेमेनटाउन से है। चौदह लोग पांच दिन पहले पॉजीटिव आए कांवली रोड निवासी युवक के संपर्क में आकर संक्रमित हुए हैं। मसूरी में भी पांच लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें मसूरी अस्पताल के चिकित्सक भी शामिल हैं। उन्होंने कुछ दिन पहले यमुनानगर से लौटे युवक की जांच की थी। युवक की रिपोर्ट पहले ही पॉजीटिव आ चुकी है। वाणी विहार निवासी एक शख्स की भी रिपोर्ट पॉजीटिव है। उसकी एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई थी। दून में भर्ती एक मरीज व दो लोगों की रिपोर्ट एम्स से पॉजीटिव आई है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: डेढ़ माह बाद भी नहीं आई 150 सैंपलों की रिपोर्ट Haridwar News

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस