देहरादून, विजय जोशी। कोरोना महामारी ने बड़ी संख्या में युवाओं का रोजगार छीन लिया है। हालात कब तक सामान्य होंगे, यह भी कहा नहीं जा सकता। ऐसे में प्रवासियों के सामने घर चलाने का संकट खड़ा हो गया है। हालात को देखते हुए स्थानीय लोगों को रोजगार देने के लिए प्रदेश सरकार ने होप (हेल्पिंग आउट पीपुल एवरीवेयर) पोर्टल शुरू किया है। जिस पर बेरोजगार बड़ी संख्या में पंजीकरण करा रहे हैं।

इस पोर्टल पर अब तक 14332 लोग पंजीकरण भी करा चुके हैं। अब विभाग ने उद्योगों से भी इसमें रिक्तियां विज्ञापित करने को कहा है। उम्मीद है कि प्रदेश सरकार की यह पहल सफल होगी। युवाओं को रोजगार देकर सरकार उनकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी। हालांकि, स्वरोजगार को प्रेरित करने और आत्मनिर्भर बनाने की योजनाओं पर भी अभी और अधिक फोकस करने की आवश्यकता है। बेरोजगारी की समस्या से पार पाने को हालात सामान्य होने का इंतजार नहीं किया जा सकता।

प्रवेश परीक्षा का अब ऑनलाइन पैटर्न

कोरोना महामारी का हर क्षेत्र पर असर पड़ा है। ऐसे में शिक्षा भी इससे अछूती नहीं है। पढ़ाई से लेकर प्रवेश परीक्षाओं का पैटर्न अब बदल गया है। कई नामी प्रवेश परीक्षाएं ऑनलाइन हो रही हैं। नेशनल लॉ यूनिवॢसटी (एनएलयू) दिल्ली में यूजी और पीजी कोर्स के लिए ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (एलेट) ऑनलाइन मोड पर होगा। यह परीक्षा 18 अगस्त को होगी।

परीक्षा कराने के लिए तमाम नई व्यवस्थाएं होंगी, जो परीक्षार्थियों के साथ आयोजकों के लिए भी नया अनुभव होगा। हालांकि, सुविधा यह है कि अब अभ्यर्थी रिमोट प्रॉक्टर्ड मोड के तहत घर बैठे परीक्षा दे पाएंगे। परीक्षा का जिम्मा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को दिया गया है। परीक्षार्थियों के लैपटॉप में लगे कैमरे के जरिये उनकी आंखों की पुतली, नई विंडो खोलने सहित, बॉडी मूवमेंट आदि को ट्रैक किया जाएगा, जिससे परीक्षा में नकल की गुंजाइश न रहे। हालांकि, प्रश्न पत्र और मार्किंग में बदलाव नहीं होगा।

मास्क से सुरक्षा भी फैशन भी

मास्क अब जीवन का हिस्सा हैं। घर से निकलने से पहले मास्क लगाना कोई नहीं भूलता। लेकिन, युवा मास्क को फैशन के रूप में अपनाने लगे हैं। अब हर जगह जब मास्क पहनना अनिवार्य है तो यही सही, इससे स्टाइल कम नहीं होना चाहिए। युवाओं में फैशन के क्रेज को भुनाने के लिए तमाम नामी कंपनियां मास्क बना रही हैं। जो बनावट में तो सामान्य मास्क की तरह हैं, लेकिन उनके कलर और डिजायन युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं।

बाजार में तो कई डिजायनर मास्क आ चुके हैं। ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर भी इनकी खासी रेंज है। रेंज भी गुणवत्ता और लोकप्रियता पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर बाजार में डिजायनर मास्क 50 रुपये से 200 रुपये तक की रेंज में हैं। जबकि, ऑनलाइन साइट्स पर गुणवत्ता बेहतर होने के कारण 100 रुपये से 700 रुपये तक के मास्क हैं। इसमेें कॉम्बो ऑफर भी दिए जा रहेे हैं।

क्लैट के लिए अभी और वेट

कई परीक्षाओं की तरह इस बार कॉमन लॉ एडमीशन टेस्ट (क्लैट) भी आगे खिसक गया है। महीनों से तैयारी में जुटे युवा परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। पर अब 22 अगस्त को ऑनलाइन मोड पर क्लैट आयोजित किया जाएगा। सामान्य हालात में यह परीक्षा मई में ही हो जाती थी। लेकिन, कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार परीक्षा तीन माह आगे खिसकाया गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के 13 जिलों को बड़ी राहत, जिला योजना के बजट खर्च पर लगी रोक हटी

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज की कार्यकारी समिति ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए यह निर्णय लिया। साथ ही यह भी महत्वपूर्ण है कि इस बार यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी। जिसके लिए अधिकाधिक संख्या में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। हालांकि, पिछली बार तकनीकी दिक्कतों को देखते हुए परीक्षा ऑफलाइन कराई गई थी। अब जो भी हो, मौके की नजाकत को देखते हुए परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाना और ऑनलाइन परीक्षा ही लाजमी है। वैसे भी किसे पता कोरोना महामारी से कब छुटकारा मिले।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर बोले, औषधीय और जैविक खेती को बढ़ावा देने की जरूरत

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस