Move to Jagran APP

कोरोना के बाद अब डेंगू बनेगा ब्लड बैंकों के लिए चुनौती Dehradun News

ब्लड बैंकों में रक्त का इतना संकट भी कभी नहीं हुआ जितना इस कोरोना काल में हुआ है। मगर अब आने वाले समय में ब्लड बैंकों के लिए डेंगू दोहरी चुनौतियां लेकर आने वाला है।

By Edited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 11:16 AM (IST)
कोरोना के बाद अब डेंगू बनेगा ब्लड बैंकों के लिए चुनौती Dehradun News
कोरोना के बाद अब डेंगू बनेगा ब्लड बैंकों के लिए चुनौती Dehradun News

ऋषिकेश, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना ने इंसान को हर मोर्चे पर चुनौती देने का काम किया है। ब्लड बैंकों में रक्त का इतना संकट भी कभी नहीं हुआ, जितना इस कोरोना काल में हुआ है। मगर, अब आने वाले समय में ब्लड बैंकों के लिए डेंगू दोहरी चुनौतियां लेकर आने वाला है। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पिछले करीब तीन महीनों से सभी रक्तकोष रक्त की कमी से जूझ रहे हैं। हालांकि कोरोना संक्रमण के मामले में रक्त की जरूरत नहीं पड़ती। मगर, डायलेसिस, दुर्घटनाएं, कैंसर और ऑपरेशन जैसे मामलों में रक्त की सबसे अधिक जरूरत पड़ती है। इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते नियमित रक्तदान करने वाले लोगों ने भी अपने कदम पीछे खींच लिए, जिससे ब्लड बैंकों को रक्त की कमी से जूझना पड़ा। 

हालांकि इस दौर में भी ऋषिकेश क्षेत्र में तमाम रक्तदाताओं और स्वयंसेवी संस्थानों ने इस कमी को भारी नहीं पड़ने दिया। मगर, आने वाले समय में यदि डेंगू गंभीर रूप धारण करता है तो ब्लड बैंकों की परेशानी बढ़ सकती है। ऋषिकेश में एम्स के अलावा एसपीएस राजकीय चिकित्सालय में ब्लड बैंक है। एम्स में दो सौ यूनिट रक्त स्टोर किया जा सकता है। जबकि राजकीय चिकित्सालय में भी करीब सौ यूनिट ब्लड स्टोरेज की क्षमता है। 

डेंगू की स्थिति में मरीज को प्लेटलेट्स की जरूरत होती है, जो रक्त से ही प्राप्त की जा सकती है। ऐसे में एम्स के ब्लड बैंक में ऐसी व्यवस्था है कि होल ब्लड नहीं बल्कि सिर्फ प्लेटलेट्स को शरीर से प्राप्त किया जा सकता है। जबकि राजकीय चिकित्सालय के ब्लड बैंक में अभी इस तरह की व्यवस्था नहीं है। बड़ी चुनौती यह भी है कि प्लेटलेट्स को सिर्फ पांच दिन तक ही स्टोर रखा जा सकता है। जिससे यह जरूरी है कि ब्लड बैंकों को नियमित रूप से रक्तदाता मिलते रहें। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना के साथ डिप्रेशन से भी लड़ाई, हेल्पलाइन नंबरों पर लें सलाह

चुनौती को लेकर एम्स तैयार 

एम्स ऋषिकेश के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. गीता नेगी के अनुसार, बीते वर्ष डेंगू के काफी मामले आए थे। एम्स के ब्लड बैंक ने प्लेटलेट्स की शत प्रतिशत पूर्ति करने का काम किया। कोरोना काल में रक्तदान में कमी तो आई है। मगर, ऋषिकेश क्षेत्र के जागरूक रक्तदाताओं और सामाजिक संस्थाओं के कारण इतनी अधिक परेशानी पेश नहीं आयी। आने वाले समय में डेंगू की चुनौती के लिए भी हम तैयार हैं। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: दून में सैंपल 20 हजार पार, एक्टिव केस 100 से कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.