Move to Jagran APP

बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, इमरजेंसी में धूल जमा; कक्षों में लगे जाले Dehradun News

सीएमओ डॉ. बीसी रमोला ने गांधी शताब्दी अस्पताल एसपीएस राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें कई खामियां मिली।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 01:44 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 01:44 PM (IST)
बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, इमरजेंसी में धूल जमा; कक्षों में लगे जाले Dehradun News
बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, इमरजेंसी में धूल जमा; कक्षों में लगे जाले Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. बीसी रमोला ने गांधी शताब्दी अस्पताल, एसपीएस राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर का निरीक्षण किया। साथ ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट व स्पोर्ट्स कॉलेज में भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्हें कई स्तर पर खामियां मिलीं। जिन्हें दुरुस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

loksabha election banner

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर में साफ-सफाई का अभाव मिला। इमरजेंसी कक्ष में जगह-जगह धूल जमा थी। विभिन्न कक्षों में जाले और कूड़ा भी जमा था। इसके अलावा मरहम पट्टी कक्ष में पट्टी और गॉज को ऑटोक्लेव नहीं किया गया था। जिससे मरीजों को संक्रमण का खतरा बना रहता है। 

औषधि वितरण कक्ष के बाहर डस्टबिन में तीन दिन पुराना कूड़ा जमा था। जगह-जगह दीवारें भी टूटी मिलीं। सीएमओ ने चिकित्साधीक्षक को तत्काल सुधार के निर्देश दिए। उधर, गांधी शताब्दी अस्पताल में भी सफाई का अभाव मिलने पर नगर स्वाथ्य अधिकारी को कूड़ा उठाने वाले वाहनों के माध्यम से सफाई के निर्देश दिए गए हैं।

रायपुर स्टेडियम के निरीक्षण में चिकित्सा दल मुस्तैदी से कार्य करता मिला। डॉ. रमोला ने निर्देश दिए कि मौजूदा चिकित्सा दल के स्थान पर नियमित रूप से नए चिकित्सक तैनात किए जाएं। नए चिकित्सा दल की तैनाती करते समय यह ध्यान रखा जाए कि नया दल पुराने चिकित्सा दल के साथ कम से कम तीन दिन काम करे। ताकि वह कार्यप्रणाली को समझ सकें। 

जौलीग्रांट हवाई अड्डे के निरीक्षण में चिकित्सा दल के लिए पीने के पानी की व्यवस्था नहीं मिली। इस पर उन्होंने नाराजगी जताई। साथ ही पीपीई किट पहने कíमयों के लिए लंबे समय तक कार्य करते हुए बीच में आराम के लिए एसी कक्ष की व्यवस्था करने के लिए कहा। साथ ही मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन की भी व्यवस्था के निर्देश दिए।

पानी की जांच कराई

रायपुर स्टेडियम के निरीक्षण में सीएमओ ने डिब्बे में दूषित पानी देख नाराजगी जताई। पानी का पीएच चेक कराने पर यह पीने योग्य नहीं निकला। जिस पर उन्होंने तत्काल ठेकेदार को इसे बदलने के निर्देश दिए। ठेकेदार का कहना था कि पानी हाथ धोने में लिए है। जिस पर सीएमओ ने डिब्बे के ऊपर यह जानकारी चस्पा करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोनाकाल की परीक्षा में सफल हुआ गांधी शताब्दी अस्पताल

स्टाफ नदारद, पंखे चलते मिले

एसपीएस राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश के निरीक्षण में अस्पताल के दरवाजे, पंखे, लाइट आदि खुले मिले, जबकि कक्ष में कोई मौजूद नहीं था। चिकित्सालय प्रांगण में जगह-जगह झाड़ियां, भवन से नीचे आने वाले पाइप टूटे और परिसर में तीन खराब एंबुलेंस खराब खड़ी थी। सीएमओ ने इस पर नाराजगी जताई।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: श्रीनगर मेडिकल कॉलेज कैंपस में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.