देहरादून, जेएनएन। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अन्य मरीजों के लिए एक राहत की खबर है। कोरोनेशन और गांधी अस्पताल (जिला अस्पताल) में शनिवार से सामान्य ओपीडी और ऑपरेशन पुन: शुरू किए जा रहे हैं। बता दें, शहर के प्रमुख सरकारी चिकित्सालयों, कोरोनेशन, गांधी और दून अस्पताल में सामान्य ओपीडी और ऑपरेशन अभी बंद हैं। मरीजों की भीड़ नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। पर कई मरीजों को इस कारण दिक्कत भी उठानी पड़ रही है। चिकित्सक फोन पर परामर्श जरूर दे रहे हैं पर कई मरीज ऐसे हैं, जिनका बिना डॉक्टर को दिखाए काम नहीं चल रहा। या ऑपरेशन के लिए वह बहुत लंबा इंतजार नहीं कर सकते। 

दरअसल, कोरोना के बढ़ते दबाव के बीच दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में सामान्य ऑपरेशन बंद कर दिए गए थे। यही नहीं ओपीडी भी बहुत सीमित कर दी गई। आमजन के लिए डॉक्टरों के फोन नंबर जारी किए गए थे, ताकि वह घर बैठे ही चिकित्सीय परामर्श ले सकें। वहीं, गांधी और कोरोनेशन अस्पताल में भी सामान्य ओपीडी और ऑपरेशन बंद थे।

सिर्फ फ्लू ओपीडी और इमरजेंसी सेवाएं ही संचालित की जा रही थी। इस बीच राज्य सरकार ने दून मेडिकल कॉलेज को कोरोना के उपचार के लिए आरक्षित कर दिया। कहा था कि अन्य विभाग दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किए जाएंगे। अब कोरोनेशन व गांधी अस्पताल (जिला अस्पताल) में ओपीडी और ऑपरेशन वापस शुरू किए जा रहे हैं, जिससे कोरोना के अलावा अन्य मरीजों को भी किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना से लड़ाई को महंत इंदिरेश अस्पताल तैयार, शत प्रतिशत बेड होंगे आरक्षित

अभी तक कोरोनेशन अस्पताल में 15 कोरोना संदिग्ध भर्ती थे, जिनमें 13 को उनकी रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब यहां केवल दो ही मरीज भर्ती हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर इन्हें भी या तो डिस्चार्ज या दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीसी रमोला ने बताया कि ओपीडी और ऑपरेशन शुरू किए जा रहे हैं। पर लोगों से यह अपील भी है कि वह अति आवश्यक होने पर ही अस्पताल आएं। डॉ. रमोला का कहना है जरूरत पड़ने पर दून अस्पताल से भी डॉक्टर बुलाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में 62 और रिपोर्ट निगेटिव, 12 आइसोलेशन में भर्ती; 90 क्वारंटाइन

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस