Move to Jagran APP

उत्तराखंड में पंचायतों के बजट पर अफसरों की कुंडली, मंत्री खफा

पंचायतों में विकास कार्य के लिए 14वें वित्त आयोग से धनराशि जारी होने के बावजूद अफसर इस पर कुंडली मारे बैठे हैं।

By Edited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 10:18 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 08:04 PM (IST)
उत्तराखंड में पंचायतों के बजट पर अफसरों की कुंडली, मंत्री खफा
उत्तराखंड में पंचायतों के बजट पर अफसरों की कुंडली, मंत्री खफा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। जिलों को पंचायतों में विकास कार्य के लिए 14वें वित्त आयोग से धनराशि जारी होने के बावजूद अफसर इस पर कुंडली मारे बैठे हैं। स्थिति ये है कि राज्य के सभी 13 जिलों में से पांच ने ही पंचायतों को बजट जारी किया है और तो और पंचायत भवनों के निर्माण के साथ ही ग्राम पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर स्थापना की रफ्तार बेहद सुस्त है। 

loksabha election banner

पंचायतीराज मंत्री अरविंद पांडेय की अध्यक्षता में मंगलवार को सचिवालय में हुई विभागीय समीक्षा बैठक में ये बातें सामने आई। मंत्री पांडेय ने इस पर सख्त नाराजगी जताई। साथ ही 31 मार्च तक आवंटित बजट के सदुपयोग के निर्देश दिए। उन्होंने सचिव को यह भी निर्देश दिए कि जिले से लेकर पंचायत स्तर तक बजट खर्च में लापरवाही बरतने वाले अफसरों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाए। कैबिनेट मंत्री पांडेय ने कहा कि अगर लक्ष्य हासिल करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो ऐसे प्रकरणों को उनके और उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया जाए। 

बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में पांडेय ने बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बजट का 31 मार्च से पहले सदुपयोग करना सुनिश्चित करें। इस संबंध में वह आगामी 15 मार्च को समीक्षा कर प्रगति की जानकारी लेंगे। अधिकारियों को पूरी प्रगति के साथ इस बैठक में भाग लेने को कहा। राज्य कैडर का होगा वीडीओ पद ग्राम पंचायतों के सुदृढ़ीकरण के मद्देनजर राज्य में अब ग्राम पंचायत विकास अधिकारी (वीडीओ) का पद जिला से राज्य कैडर का होगा। पंचायतीराज मंत्री ने इस संबंध में विभाग को नियमावली में संशोधन के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि नियमावली में पहाड़ के लिए भौगोलिक क्षेत्र और मैदानी इलाकों के लिए जनसंख्या के हिसाब से पदों को रखा जाए। इससे पर्वतीय क्षेत्र में वीडीओ के पद बढ़ेंगे, जिससे पंचायत के कार्यों में तेजी आएगी। पता चलेगा किस हाल में हैं परिसंपत्तियां पंचायतीराज मंत्री के अनुसार उन्होंने विभाग की जिलों में स्थित

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में 10 विभागों का एकीकरण महज झुनझुना, पढ़िए पूरी खबर

परिसंपत्तियों का ब्योरा एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही परिसंपत्तियों से कितनी आय हो रही है, इसका ब्योरा भी मांगा है। उन्होंने कहा कि जिलों में पंचायत की बड़ी संख्या में परिसंपत्तियां हैं, मगर देखरेख के अभाव में कुछ निष्प्रयोज्य पड़ी हैं और कुछ से नाममात्र की आय हो रही है। 

यह भी पढ़ें: Cantt Board Meeting: बोर्ड उपाध्यक्ष और सभासदों के नए वेतन-भत्तों पर लगी मुहर

डुप्लीकेसी रोकने को उठाएं कदम इससे पहले बैठक में पंचायती राज मंत्री ने पंचायत भवनों के निर्माण, मरम्मत, कॉमन सर्विस सेंटर, वित्तीय और भौतिक प्रगति, प्रिया सॉफ्ट प्रणाली, सीएम डैश बोर्ड, सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा की। उन्होंने ने ग्राम पंचायतों में प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने को कहा। साथ ही विभिन्न विभागों के निर्माण कार्यों में डुप्लीकेसी रोकने को ठोस कदम उठाने को कहा। इस क्रम में उन्होंने पंचायतीराज विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र लेने की संभावना पर भी मंथन किया।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड परिवहन विभाग में मिनिस्ट्रीयल कर्मियों के 30 पद सृजित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.