Move to Jagran APP

स्थापना दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, सैनिक परिवारों को मिला सम्मान Dehradun News

सेवानिवृत्त सैनिकों ने रेजिमेंट का 196वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। समारोह में संगठन ने सेना के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 05:02 PM (IST)
स्थापना दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, सैनिक परिवारों को मिला सम्मान Dehradun News
स्थापना दिवस पर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, सैनिक परिवारों को मिला सम्मान Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। 3 मेकानाइज्ड इन्फ्रेन्ट्री रेजिमेंट (1/8 जीआर) से सेवानिवृत्त सैनिकों ने रेजिमेंट का 196वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। समारोह में संगठन ने सेना के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही सैनिक परिवारों को सम्मानित किया गया। 

loksabha election banner

रविवार को जैंतनवाला में समारोह का उद्घाटन संगठन के अध्यक्ष कैप्टन देवेंद्र कुमार गुरुंग, सचिव रामसिंह गुरुंग, वरिष्ठ सलाहकार कर्नल पीबी थापा समेत अन्य लोगों ने किया। कर्नल पीबी थापा ने बताया कि 3 मेकानाइज्ड इन्फ्रेन्ट्री रेजिमेंट (1/8 जीआर) का गठन 19 फरवरी 1824 को हुआ था। कैप्टन पैट्रिक डजन के नेतृत्व में रेजिमेंट सिलहट (हाल में बांग्लादेश) में 16 सिलहट लोकल बटालियन के नाम से गठित की गई। 

उन्होंने रेजिमेंट का गौवरमयी इतिहास समारोह में शामिल लोगों को बताया। अध्यक्ष कैप्टन देवेंद्र कुमार ने बताया कि रेजिमेंट हर साल अपने स्थापना दिवस के मौके पर 80 वर्ष से अधिक आयु के पूर्व सैनिकों और वीर नारियों को सम्मानित करती है। समारोह में रेजिमेंट की फोटो प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। साथ ही पूर्व सैनिकों की पेंशन, स्वास्थ्य सेवा समेत अन्य समस्याओं के निदान के लिए स्टॉल लगाए गए। इसके अलावा युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए मार्गदर्शन भी दिया गया। कार्यक्रम में ले. कर्नल एमएस रावत, ले. कर्नल जगमोहन सिंह रावत, कैप्टन पदम बहादुर मल्ल, कैप्टन गोपाल सिंह, कै. राम सिंह, शेरजंग राना, गजेंद्र सिंह थापा, विनोद थापा समेत अन्य लोग मौजूद रहे। 

मंच पर दिखी गढ़वाली-कुमाऊंनी संस्कृति की झलक 

पीबीओआर पूर्व सैनिक वेलफेयर एसोसिएशन ने रविवार को अपना 11वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया। गोर्खाली सुधार सभा में आयोजित कार्यक्रम में कलाकारों ने गढ़वाली और कुमाऊंनी लोक गीतों पर नृत्य और गीतों की शानदार प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में मास्टर आर्ट किक और बॉक्सिंग का प्रदर्शन भी किया गया। 

रविवार को कार्यक्रम का उद्घाटन मसूरी विधायक गणेश जोशी, संगठन के अध्यक्ष कै. पदम सिंह थापा, संगठन के केंद्रीय महासचिव कै. आरडी शाही, महानगर प्रभारी कै. रमेश रावत समेत अन्य लोग ने किया। विधायक जोशी ने पीबीओआर संगठन के कार्यों की सराहना की। कहा कि संगठन के कार्यों से पूर्व सैनिकों को लगातार लाभ मिल रहा है। दून डिफेंस ऐकेडमी के निदेशक सबमैरिनर संदीप गुप्ता, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे अल्प संख्यक आयोग के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. आरके जैन समेत अन्य वक्ताओं ने भी सैनिक जीवन की कठिनाई लोगों के सामने रखी। 

यह भी पढ़ें: 41 सैन्यकर्मियों को असाधारण साहस और विशिष्ट सेवा के लिए किया गया सम्मानित

कार्यक्रम में संगठन के पूर्व प्रवक्ता स्व. नायक सिंह बहादुर थापा की पत्नी सुमित्रा थापा, सेना मेडल प्राप्त कै. भोपाल सिंह, राधा थापा, मास्टर आर्ट कोच अंजना रानी को सम्मानित किया गया। समारोह में गोर्खाली सुधार सभा के अध्यक्ष पदम सिंह थापा, संगठन के महासचिव कैप्टन आरडी शाही, महिला प्रदेश अध्यक्ष राजकुमारी थापा, संगठन मंत्री कै. सुरेंद्र सिंह, महानगर प्रभारी कै. रमेश रावत, महिला उपाध्यक्ष कमला गुरुंग, महासचिव ममता थापा, सचिव माधुरी राई आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: रिटायरमेंट के बाद 43 जेसीओ को मिली ऑनरेरी रैंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.