Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में शराब के दाम घटाने और भर्ती घोटाले को लेकर कांग्रेसियों में उबाल

उत्तराखंड में शराब के दाम 20 फीसदी तक घटाने और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती पेपर मामले को लेकर कां‍ग्रेसियों में उबाल है। कांग्रेसियों ने प्रदर्शन कर अपना विरोध प्रदर्शन किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 02:50 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 02:50 PM (IST)
उत्‍तराखंड में शराब के दाम घटाने और भर्ती घोटाले को लेकर कांग्रेसियों में उबाल
उत्‍तराखंड में शराब के दाम घटाने और भर्ती घोटाले को लेकर कांग्रेसियों में उबाल

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में शराब के दाम 20 फीसदी तक घटाने और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती पेपर मामले को लेकर कां‍ग्रेसियों में उबाल है। कांग्रेसियों ने प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया। 

loksabha election banner

महिला कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, सरकार का पुतला फूंका

महिला कांग्रेस ने शराब सस्ती करने और रोडवेज किराया मंहगा होने का विरोध किया और सरकार का एस्‍लेहाल चौक पर पुतला फूंका। महिला कांग्रेस की महानगर अध्यक्ष कमलेश रमन ने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार महंगाई पर कुछ नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मंत्रिमंडल में शराब के रेट 20 फीसद कम कर दिए और बस किराया बढ़ा दिया यह आम आदमी की भावना के साथ खिलवाड़ है। इस मौके पर महिला कांग्रेस से डॉ प्रतिभा सिंह, गरिमा दासानी, शकुंतला देवी, रीना देवी, आरती, उमा देवी आदि मौजूद रहे।

युवा कांग्रेस द्वारा फॉरेस्ट गार्ड भर्ती पेपर, लीक मामले एवं चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू के विरोध में अधीनस्थ चयन आयोग कार्यालय रिंग रोड पर अर्धनग्न धरना प्रदर्शन किया गया। इस दौरान जिला अध्यक्ष युवा कांग्रेस भूपेंद्र नेगी ने कहा अधीनस्थ चयन आयोग के अध्यक्ष को शीघ्र अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। उनके द्वारा दिया गया गैर जिम्मेदाराना बयान फॉरेस्ट गार्ड भर्ती में पेपर लीक के मामले को उन्होंने एक सामान्य नकल का मामला बताया एवं उनके द्वारा कहा गया कि सरकार और चयन आयोग का आपस में भर्ती प्रक्रिया में कोई लेना देन नहीं है, जिससे कि यह प्रतीत होता है।  

अधीनस्थ चयन के अध्यक्ष सरकार और पेपर लीक में बड़े माफिया को बचाने का काम कर रही है। यह बहुत ही गैर जिम्मेदाराना बयान था जिसका युवा कांग्रेस कठोर शब्दों में भर्त्सना करती है एवं राज्य सरकार और अधीनस्थ चयन आयोग के अध्यक्ष को नैतिकता के आधार पर अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। अगर मांगे पूरी नहीं हुई तो युवा कांग्रेस पूरे प्रदेश में उग्र आंदोलन को विवश होगी। इसकी पूरी जिम्मेदारी प्रदेश की भाजपा सरकार की होगी।

इस दौरान जिलाध्यक्ष युवा कांग्रेस भूपेंद्र नेगी, महानगर अध्यक्ष, देहरादून गौतम सोनकर, गढ़वाल मंडल सोशल मीडिया अध्यक्ष विजय रतूड़ी, पौड़ी जिला उपाध्यक्ष, अजय रावत, अमनदीप सिंह बत्रा, जिला संयोजक युवा कांग्रेस, देहरादून संदीप, चमोली, वरिष्ठ युवा कांग्रेस नेता रोहित, जिला महासचिव युवा कांग्रेस, शिवम कुमार, लकी राणा प्रधान आदि मौजूद रहे।

ऋषिकेश में तहसील में किया प्रदर्शन

वन विभाग में गार्ड भर्ती परीक्षा में हुई धांधली को लेकर युवा कांग्रेस ने तहसील में प्रदर्शन कर उप जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। युवा कांग्रेस के प्रदेश सोशल मीडिया सह संयोजक गौतम नौटियाल के नेतृत्व में फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में हुई धांधली के सम्बंध में उपजिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। इसके बाद उप जिलाधिकारी के  माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में कहा कि 16 फरवरी 2020 को तीन सालों से लंबित फारेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। यह उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर था, लेकिन परीक्षा सम्पन्न होने के बाद से ही इसमें कई धांधलियां सामने आने लगी। कार्यकर्ताओं ने आशंका जताई कि इस धांधली में कई शीर्ष नेताओं व अधीनस्थ आयोग के अधिकारियों की भी संलिप्तता है।

ज्ञापन में मांग की गई कि उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग के अध्यक्ष को तत्काल अध्यक्ष पद से हटाया जाए, परीक्षा में धांधली मामले की उच्च स्तरीय जांच हो और दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। ज्ञापन देने वालों में पूर्व सचिव अमित पाल, अरविंद जैन, राकेश सिंह मियां, गौरव यादव, अभिनव सिंह, रामकुमार, पुष्कर बंगवाल, शैलेंद्र सेमवाल, रमाशंकर, रोहित कुमार, राजू गुप्ता, दीनदयाल राजभर, अजय राजभर सहित अन्य कांग्रेसी कार्यकर्ता भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: हरीश रावत बोले, राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने का सही समय

जिम्मेदार लोग दे रहे विरोधाभासी बयान: धस्माना

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित फारेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा में मात्र सीमित नकल नहीं बल्कि बड़ा घोटाला आने की बू आ रही है और इसका पर्दाफाश सीबीआइ जांच से हो संभव है। यह बात प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कही। उन्होंने कहा कि भर्ती घोटाले के तार उच्च स्तर पर जुड़े हैं। इसीलिए अलग अलग जिम्मेदार लोगों के अलग अलग बयान इस संबंध में आ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि यह आश्चर्य की बात है कि इस संबंध में हरिद्वार और पौड़ी में गिरफ्तारियां होने के बावजूद अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष किसी प्रकार की धांधली होने से साफ इंकार कर रहे हैं तो दूसरी तरफ मुख्यमंत्री परीक्षा में धांधली को दुखद बता रहे हैं और तीसरी तरफ वन मंत्री उन केंद्रों की परीक्षा निरस्त करने की बात कर रहे हैं, जहां नकल हुई है। उन्‍होंने कहा इतने विरोधाभासी बयानों व दो लोगों की गिरफ्तारी से यह स्पष्ट हो गया है कि इस प्रकरण के तार कहीं ऊंची जगह जुड़े हैं।

यह भी पढ़ें: तीन मार्च को गैरसैंण में विधानसभा का घेराव करेगी यूकेडी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.