Move to Jagran APP

वाहनों की चेकिंग को प्रवर्तन दल बढ़ाने के निर्देश, सृजित करने होंगे 200 पद

परिवहन विभाग प्रवर्तन दलों की संख्या बढ़ाने के लिए शासन में नए पदों का सृजन करने के साथ ही वाहन खरीद का प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है।

By Edited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 05:16 PM (IST)
वाहनों की चेकिंग को प्रवर्तन दल बढ़ाने के निर्देश, सृजित करने होंगे 200 पद
वाहनों की चेकिंग को प्रवर्तन दल बढ़ाने के निर्देश, सृजित करने होंगे 200 पद

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: प्रदेश में प्रवर्तन दलों की संख्या बढ़ाने के हाईकोर्ट के निर्देश को पूरा करने के लिए विभागीय कवायद शुरू हो रही है। परिवहन विभाग इसके लिए शासन में नए पदों का सृजन करने के साथ ही वाहन खरीद का प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है। इसमें जल्दी इसलिए की जा रही है क्योंकि यदि अभी पदों की स्वीकृति मिलेगी तब कहीं जाकर कोर्ट की ओर से दी गई समय सीमा के भीतर प्रवर्तन दलों को फील्ड में उतारा जा सकेगा।

loksabha election banner

हाल ही में धुमाकोट मार्ग पर हुई बस दुर्घटना के बाद हाईकोर्ट ने परिवहन विभाग को प्रदेश की सभी तहसीलों में प्रवर्तन दल गठित करने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में अभी 78 तहसीले हैं। विभाग के पास मौजूदा समय में 21 प्रवर्तन दल हैं। इस हिसाब से विभाग को 57 नए प्रवर्तन दल बनाने हैं। एक प्रवर्तन दल में एक परिवहन कर अधिकारी के साथ ही तीन प्रवर्तन सिपाही, एक ड्राइवर और एक वाहन होता है।

इस तरह विभाग में तकरीबन दो सौ नए पदों का सृजन और 57 नए वाहनों का क्रय करना होगा। पदों की स्वीकृति और वाहनों के क्रय में खासा समय लगने की उम्मीद है। वहीं, कोर्ट ने अपने आदेश में सुरक्षा एजेंसियों का सहयोग लेने की बात कही है। ऐसी स्थिति में पुलिस के प्रवर्तन दलों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। इसके साथ ही तहसील स्थल पर इनके लिए कार्यालय भी खोलने होंगे।

हालांकि, पुलिस के प्रवर्तन दलों के विविध कार्य होते हैं ऐसे में माना जा रहा है कि इनमें से फौरी तौर पर कुछ दलों को केवल परिवहन विभाग के साथ ही जांच के लिए जोड़ा जा सकता है। अपर परिवहन आयुक्त सुनीता सिंह का कहना है कि जल्द ही पदों के सृजन व वाहनों के क्रय के संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें: देहरादून में गरजी जेसीबी, अलग-अलग हिस्सों में अतिक्रमण ध्वस्त

यह भी पढ़ें: अब बजाया प्रेशर हॉर्न और किया सड़क पर स्टंट तो होगी ये कार्रवार्इ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.