राज्य ब्यूरो, देहरादून। Haridwar Kumbh Mela 2021 कुंभ मेला कार्यों में ढिलाई बरती गई तो सरकार सख्त रुख अपनाएगी। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने कुंभ कार्यों से संबंधित वित्तीय मंजूरी 20 जनवरी तक हर हालत में जारी करने की हिदायत दी। कार्यों में तेजी लाने को नगर निगम हरिद्वार में अपर मुख्य नगर आयुक्त, लेखपाल एवं कानूनगो की तैनाती शीघ्र करने के निर्देश दिए गए।

सचिवालय में मंगलवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त समिति की बैठक में कुंभ मेले से संबंधित विभिन्न विभागों के प्रस्तावों को अनुमोदित किया गया। कुंभ में समय कम शेष होने की वजह से तेजी से काम करने और आवश्यक कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कुंभ कार्यों से संबंधित शासनादेश जल्द जारी करने को कहा। बैठक में पार्किंग निविदा समिति, भू आवंटन समिति, आइसीटी सालिड वेस्ट मैनेजमेंट को समिति सहित विभिन्न नगर निकायों को स्वच्छता निविदा समितियों के गठन को भी मंजूरी दी गई।

बैठक में मिल्क एंड डेयरी प्रोडक्ट, फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट, होमगार्ड, सूचना आदि विभागों के लिए आवश्यक बजट को भी अनुमोदित किया गया। शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली ने बताया कि अब तक कुंभ मेले से संबंधित 749 करोड़ लागत के कुल 166 कार्यों को स्वीकृति दी जा चुकी है।

कुंभ से संबंधित कहानियों का चित्रण

मेलाधिकारी दीपक रावत ने बताया कि कुंभ मेले में कुंभ से संबंधित कहानियों का चित्रण, लाइट एंड साउंड शो, चंडीघाट में आयोजित होने वाले शो, चिर-परिचित आवाज में वॉयस ओवर और बैकग्राउंड म्युजिक आकर्षण का केंद्र होंगे।

सूचना महानिदेशक डा मेहरबान सिंह बिष्ट ने सूचना विभाग की ओर से मीडिया सेंटर की स्थापना, संचालन, अनुरक्षण व प्रचार-प्रसार से संबंधित कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण दिया। इस अवसर पर सचिव अमित नेगी, नितेश कुमार झा, सौजन्या, प्रभारी सचिव विनोद कुमार सुमन, आइजी कुंभ मेला संजय गुंज्याल सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें -स्नान पर्व का ट्रैफिक प्लान जारी, दो दिन भारी वाहनों की नो एंट्री

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021