Move to Jagran APP

जिपं, क्षेपं सदस्य और ग्राम प्रधान की 19 सीटों में बदला आरक्षण

देहरादून जिले में पंचायत चुनाव के ठीक पहले जिपं क्षेपं सदस्य और ग्राम प्रधान की कुल 19 सीटों में आरक्षण की स्थिति में बदलाव किया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 04:48 PM (IST)
जिपं, क्षेपं सदस्य और ग्राम प्रधान की 19 सीटों में बदला आरक्षण
जिपं, क्षेपं सदस्य और ग्राम प्रधान की 19 सीटों में बदला आरक्षण

देहरादून, जेएनएन। हाईकोर्ट के आदेश के बाद देहरादून जिले में पंचायत चुनाव के ठीक पहले जिपं, क्षेपं सदस्य और ग्राम प्रधान की कुल 19 सीटों में आरक्षण की स्थिति में बदलाव किया गया है। जिला प्रशासन ने जिपं, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत सीटों की अंतिम सूची जारी की थी। इस सूची को लेकर कई ग्रामीणों को आपत्ति थी। आपत्ति का समाधान नहीं होने पर उन्होंने हाई कोर्ट की शरण ली।

loksabha election banner

इधर हाई कोर्ट ने सीटों में आरक्षण की स्थित बदलने के आदेश दिए। आदेश के बाद जिला पंचायत की पांच, क्षेत्र पंचायत की चार और ग्राम प्रधान की 10 सीटों में बदलाव किया है। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने संशोधन के बाद नई सूची जारी कर दी है। जिला पंचायत राज अधिकारी जफर खान ने बताया कि हाई कोर्ट के आदेशानुसार संशोधन कर अंतिम सूची का प्रकाशन किया गया है। 

पशु चिकित्सकों को चुनाव ड्यूटी से हटाया 

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी सी रविशंकर ने पशु चिकित्सकों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त कर दिया है। उन्होंने सहायक रिटर्निग अधिकारियों की नियुक्ति का संशोधित आदेश जारी किया है। डीएम सी रविशंकर ने बताया कि चकराता की न्याय पंचायत दसउ में डॉ. हेमंत मेहरा को हटाकर जल निगम के जेई मुकेश नेगी, कालसी के डागुरा में डॉ. वरुण को हटाकर लोनिवि जेई आदर्श कुमार, कोरुआ में डॉ. अमित कुमार माहेश्वरी को हटाकर जल निगम के जेई आनन्द सिंह बिष्ट, सहसपुर ब्लॉक की आमवाला में डॉ. राजीव मोहन शर्मा को हटाकर सहायक कृषि अधिकारी दिनेश कुमार को एआरओ बनाया है। वहीं आरक्षित में रखे एआरओ में डॉ. हरेंद्र कुमार के स्थान पर एडीओ प्रमोद कुमार, डॉ. ओमप्रकाश के स्थान पर कोर सिंह ज्येष्ट उद्यान निरीक्षक को नियुक्त किया है। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम घोषित 

जिला निर्वाचन अधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि मतदान कार्मिकों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण का प्रशिक्षण 25 सितंबर से तीन अक्टूबर तक दिया जाएगा। मतगणना कार्मिकों को 17 से 19 अक्टूबर को एनएम घोष ऑडिटोरियम ओएनजीसी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

पंचायतों में दो प्रत्‍याशियों का फार्मूला आजमाएगी कांग्रेस 

कांग्रेस प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दो-दो समर्थित प्रत्याशी उतारेगी। हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देने के सरकार के फैसले को देखते हुए प्रमुख प्रतिपक्षी दल इस फामरूले को आजमाने की तैयारी में है। राज्य में दो से ज्यादा बच्चे वालों के पंचायत चुनाव लड़ने पर लगी रोक हटने से कांग्रेस उत्साहित है। इसकी वजह पंचायतों में दम-खम रखने वाले निवर्तमान जनप्रतिनिधि हैं।

पार्टी इन्हें प्रत्याशी के रूप में समर्थन देकर सत्तारूढ़ भाजपा को कड़ी टक्कर देने के मूड में है। इससे पहले पार्टी को मजबूत प्रत्याशियों की कमी खल रही थी। वर्ष 2014 में प्रदेश में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कांग्रेस अपनी पैठ मजबूत बनाने में कामयाब रही थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि दो से ज्यादा बच्चे वालों को समर्थित प्रत्याशी घोषित किया जाएगा। साथ में सावधानी बरतते हुए दो से कम बच्चे वाले को भी प्रत्याशी बनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट से सरकार को राहत मिलने की स्थिति में कांग्रेस वैकल्पिक प्रत्याशी को भी समर्थन देगी।  

पहले  दिन 133 नामांकन दाखिल 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले दिन जिला, क्षेत्र और ग्राम पंचायत के विभिन्न पदों के लिए कुल 133 नामांकन दाखिल किए गए। 

पंचायत चुनाव में 20 से 24 सितंबर तक नामांकन प्रक्रिया होनी है। वार्ड सदस्य से जिपं के सदस्य ब्लॉक में नामांकन दाखिल करा सकते हैं, जबकि जिपं सदस्य के लिए जिपं सभागार में भी नामांकन कराया जा सकता है। इधर, पहले दिन ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए 53, ग्राम प्रधान के लिए 47, क्षेत्र पंचायत के लिए 30 और जिपं सदस्य के लिए तीन नामांकन दाखिल हुए। इस तरह चार पदों के लिए कुल 133 नामांकन हुए। जिला पंचस्थानि अधिकारी सुशील जोशी ने बताया कि 24 सितंबर तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। फिर नामांकन पत्रों की जांच और नाम वापसी होगी। 

शुक्रवार को बिके 1480 नामांकन पत्र 

पंचायत चुनाव में नामांकन पत्रों की बिक्री जारी है। शुक्रवार जिले में ग्राम पंचायत सदस्य के 720, ग्राम प्रधान के 569, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 170 और जिला पंचायत सदस्य के 21 नामांकन पत्र बिके। इस तरह कुल 1480 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। 

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव: जिला पंचायतों को भाजपा ने घोषित किए समर्थित प्रत्याशी 

रेंजर कॉलेज से होंगे बैलेट पेपर वितरित 

पंचायत चुनाव में रेंजर कॉलेज से बैलेट पेपर दिए जाएंगे। जिला विकास अधिकारी प्रदीप पांडे ने रेंजर कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान बैलेट पेपर रखने, वितरण करने के लिए स्थान का चयन और सुरक्षा के इंतजाम आदि का जायजा लिया। 

यह भी पढ़ें: राज्य निर्वाचन आयोग ने हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक ही चुनाव प्रक्रिया के संचालन के निर्देश दिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.