Move to Jagran APP

गंगा में जल समाधि लेने की कोशिश करते पांच गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

ट्रेंचिंग ग्राउंड शिफ्ट करने की मांग को लेकर पिछले 59 दिन से आंदोलन कर रहे जागृति एक प्रयास संस्था के सदस्यों को जल समाधि का प्रयास करते वक्त पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 08:44 PM (IST)
गंगा में जल समाधि लेने की कोशिश करते पांच गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला
गंगा में जल समाधि लेने की कोशिश करते पांच गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

ऋषिकेश, जेएनएन। आबादी के बीच से ट्रेंचिंग ग्राउंड हटाने के लिए आंदोलन कर रहे जागृति एक प्रयास संस्था के पांच सदस्यों को पुलिस ने त्रिवेणी घाट से गिरफ्तार कर लिया। यह सभी लोग मांग पूरी नहीं होने पर जल समाधि का प्रयास कर रहे थे। इस दौरान एक सदस्य ने पुलिस से बचकर गंगा में छलांग लगा दी। जल पुलिस के जवानों ने सदस्य को सकुशल बाहर निकाल दिया। 

loksabha election banner

हीरालाल मार्ग पर गंगा से सौ मीटर की परिधि में नगर निगम का कूड़ा डंप किया जा रहा है, आबादी के बीच से ट्रेंचिंग ग्राउंड को हटाने की मांग को लेकर जागृति एक प्रयास संस्था ने 59 दिन पूर्व परशुराम चौक पर धरना शुरू किया था। 26 दिन से यहां क्रमिक अनशन चल रहा है, आंदोलनकारियों ने बुधवार को कूड़ा निस्तारित ना होने पर त्रिवेणी घाट में जल समाधि की घोषणा की थी। बुधवार की सुबह से ही कोतवाली की ओर से त्रिवेणी घाट में पुलिस तैनात कर दी गई थी। सुबह करीब 11:30 बजे मायाकुंड की ओर से आंदोलनकारी त्रिवेणी घाट पहुंचे। यह सभी लोग धरना देकर बैठ गए। पुलिस ने इन लोगों के चारों ओर घेरा बना लिया। इस बीच कुछ लोग जब गंगा की ओर बढ़ने लगे तो पुलिस अलर्ट हो गई। 

 

गंगा की धारा की ओर तेजी से जा रहे आंदोलनकारियों को पुलिस ने रोक लिया। यहां दोनों पक्षों के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। किसी तरह से पुलिस ने आंदोलनकारियों को काबू में किया। इस बीच मौका पाकर एक आंदोलनकारी सुरेंद्र सिंह नेगी ने गंगा में छलांग लगा दी। वहां पहले से अलर्ट जल पुलिस के जवानों ने गंगा में छलांग लगा दी। करीब 40 मीटर की दूरी तक बह गए युवक को जल पुलिस के जवानों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया। त्रिवेणी घाट पर ही गुस्साए आंदोलनकारियों ने स्थानीय विधायक और पूर्व पालिकाध्यक्ष के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन में  हरीश आनंद, राजकुमार अग्रवाल वेद प्रकाश ढींगरा, हरिराम वर्मा, गुड्डू यादव, संतोष कुमार पांडे, विकास अग्रवाल आदि शामिल रहे। 

इन्होंने शासन और प्रशासन पर इस बड़ी समस्या और आंदोलन की अनदेखी का आरोप लगाया। आंदोलनकारियों का कहना था कि यदि हमारी मांग की सुनवाई हो जाती तो हमें जल समाधि जैसी घोषणा नहीं करनी पड़ती। मौके पर मौजूद वरिष्ठ उप निरीक्षक मनोज नैनवाल के साथ पुलिस की टीम ने मौके से पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों में अरविंद हटवाल पुत्र अनुसूया प्रसाद हटवाल निवासी गंगा नगर ऋषिकेश, रजत प्रताप सिंह पुत्र अशोक कुमार निवासी लक्कड़ घाट रोड टीचर कॉलोनी श्यामपुर बाईपास ऋषिकेश, रामकुमार संगर पुत्र स्व. सुरेश चंद निवासी आवास विकास कॉलोनी ऋषिकेश,विकास अग्रवाल पुत्र अशोक कुमार अग्रवाल निवासी गली नंबर 14 आशुतोष नगर ऋषिकेश, सुरेंद्र नेगी पुत्र पुराण सिंह नेगी निवासी शिवाजी नगर आइडीपीएल ऋषिकेश शामिल है। इन सभी के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दशहरा तक बाईपास से कूड़ा स्थल शिफ्ट करने की मांग Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.