त्यूणी, जेएनएन। सीमांत तहसील त्यूणी अंतर्गत बावर खत के कूणा गांव के लोगों ने चंदा एकत्रित कर आपदा पीड़ि‍तों की मदद को 52 हजार की सहायता राशि जुटाई है। रविवार को ग्रामीणों ने आपदाग्रस्त बंगाण क्षेत्र के माकुड़ी गांव में पांच पीड़ि‍त परिवारों को नकद सहायता राशि बांटी।

बता दें कि सीमांत तहसील त्यूणी से सटे बंगाण क्षेत्र के आराकोट, माकुड़ी, चिंवा व टिकोची समेत आसपास के गांवों में भीषण आपदा के चलते जान-माल को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। जिससे उभर पाना आपदा पीड़ितों के लिए काफी मुश्किल होगा। संकट के दौर से गुजर रहे आपदा पीड़ितों की मदद को बावर क्षेत्र के कूणा गांव के लोग आगे आए हैं। आपदा पीड़ि‍तों की मदद को ग्रामीणों ने आपस में चंदा जुटाकर 52 हजार की रकम जुटाई। जिसमें सभी ग्रामीण परिवारों व नौकरीपेशा लोगों ने आर्थिक योगदान किया। रविवार को कूणा गांव के लोग आपदा पीड़ि‍तों की मदद को बंगाण क्षेत्र के आपदाग्रस्त माकुड़ी गांव पहुंचे। जहां ग्रामीणों ने भीषण आपदा में पहाड़ से आए जलजले के रुप में मलबे के नीचे दबे एक ही परिवार के पांच सदस्यों की अकाल मौत होने पर आपदा पीड़ि‍त किशन सिंह को तीस हजार की नकद सहायता राशि दी। 

इसके अलावा कूणा गांव के लोगों ने आपदा में पत्नी को हमेशा के लिए खोने वाले पीड़ि‍त उपेंद्र सिंह को दस हजार, नेपाली मूल के पीड़ि‍त मजदूर करण बहादुर थापा को पांच हजार, आपदा पीड़ि‍ता सावित्री देवी व राजेंद्र सिंह डीजे को साढ़े तीन-तीन हजार की नकद सहायता राशि बांटी। कूणा के ग्रामीणों ने सामाजिक एकता की मिसाल कायम कर आपस में चंदे की रकम जुटाकर पांच आपदा पीड़ि‍त परिवारों को कुल 52 हजार सहायता राशि बांटी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के 12 लाख परिवारों को जल्द मिलेगा पानी का कनेक्शन

आपदा पीड़ि‍तों की मदद को आगे आए कूणा निवासी ग्रामीणों के प्रयासों की सभी ने सराहना की। लोगों ने कहा अगर इसी तरह अन्य गांवों के लोग भी इस संकट की खड़ी में आपदा पीड़ितों की मदद को हाथ बटाएंगे तो पीड़ि‍तों को कुछ हद तक राहत मिलेगी। इस मौके पर स्याणा रिंकू, रघुवीर पंवार, केवल सिंह, आदित्य पंवार, हरीश पंवार, शमशेर सिंह पंवार, दलजीत सिंह, दिनेश पंवार, विक्रम सिंह, भरत सिंह, जसपाल पंवार, त्रिलोक पंवार आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में माध्यमिक शिक्षक और छात्र सीखेंगे आपदा प्रबंधन के गुर, पढ़िए पूरी खबर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस