Move to Jagran APP

समाज कल्याण से जुड़े एनजीओ की कुंडली बांचेगी सरकार

समाज कल्याण विभाग से जुड़ी तमाम योजनाओं में एनजीओ की भूमिका को लेकर अंगुलियां उठने के मद्देनजर सरकार ने अब इनकी कुंडली बांचने की ठानी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 06:30 AM (IST)
समाज कल्याण से जुड़े एनजीओ की कुंडली बांचेगी सरकार
समाज कल्याण से जुड़े एनजीओ की कुंडली बांचेगी सरकार

राज्य ब्यूरो, देहरादून: समाज कल्याण विभाग से जुड़ी तमाम योजनाओं में एनजीओ की भूमिका को लेकर अंगुलियां उठने के मद्देनजर सरकार ने अब इनकी कुंडली बांचने की ठानी है। इसके तहत देखा जाएगा कि समाज कल्याण के क्षेत्र में धरातल पर वास्तव में कितने एनजीओ कार्यरत हैं और कितने सिर्फ उपस्थिति दर्ज कराने तक सीमित हैं। विभागीय मंत्री यशपाल आर्य ने इस सिलसिले में गहनता से जांच पड़ताल कराने के साथ ही एनजीओ के लिए पारदर्शी नीति बनाने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

गैर सरकारी संगठनों यानी एनजीओ की बाढ़ का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 16329 गांवों वाले उत्तराखंड में एनजीओ की संख्या 51675 है। इनमें से अधिकांश का कार्यक्षेत्र ग्रामीण इलाकों में केंद्रित है। राज्य और केंद्र सरकारों से इन्हें बजट भी खूब मिल रहा है। एनजीओ को कार्य दिए जाने के पीछे मंशा ये है कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के कुछ सकारात्मक परिणाम सामने आएं।

इस कड़ी में समाज कल्याण विभाग से जुड़ी तमाम योजनाओं में भी एनजीओ भागीदारी निभा रहे हैं। समाज कल्याण के क्षेत्र में कार्य करने वाले एनजीओ की कार्यशैली को लेकर कुछ शिकायतें सरकार को मिली हैं। ये बातें भी आई हैं कि कुछेक एनजीओ सिर्फ बजट लेने तक सीमित हैं। समाज कल्याण मंत्रालय ने इन्हें गंभीरता से लिया है और अब अपने विभाग के अंतर्गत कार्यरत एनजीओ की कुंडली बांचने का निर्णय लिया है।

समाज कल्याण मंत्री यशपाल आर्य ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को हुई समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में भी एनजीओ का मसला उठा था। इसे देखते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि एनजीओ की पड़ताल कर ली जाए। जो बेहतर कार्य कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित किया जाए और निष्क्रिय को बाहर किया जाए। उन्होंने कहा कि एनजीओ की पड़ताल के लिए मैकेनिज्म तैयार करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि इस पहल से समाज कल्याण के क्षेत्र में वास्तव में धरातल पर कितने एनजीओ कार्य कर रहे हैं, उनकी तस्वीर सामने आ जाएगी। यही नहीं, अब एनजीओ के लिए पारदर्शी नीति भी बनाई जा रही है। इसमें सभी पहलुओं को शामिल किया जाएगा।

------

प्रदेशभर में पंजीकृत एनजीओ

जिला, संख्या

देहरादून, 12163

पौड़ी, 6187

हरिद्वार, 6053

अल्मोड़ा, 5026

टिहरी, 4841

ऊधमसिंहनगर, 4202

चमोली, 3297

पिथौरागढ़, 2943

उत्तरकाशी, 2087

नैनीताल,1942

रुद्रप्रयाग, 1359

चंपावत, 904

बागेश्वर, 671

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.