Move to Jagran APP

सीएम ने डंपर से मौत मामले की बैठाई जांच, आठ डंपर सीज Dehradun News

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून और हरिद्वार में डंपरों से हुई तीन मौतों के मामलों में उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। वहीं दून में आठ डंपर सीज किए गए।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 01:53 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jul 2019 01:53 PM (IST)
सीएम ने डंपर से मौत मामले की बैठाई जांच, आठ डंपर सीज Dehradun News
सीएम ने डंपर से मौत मामले की बैठाई जांच, आठ डंपर सीज Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खनन के डंपरों से हो रही दुर्घटनाओं को गंभीरता से लिया है। गुरुवार को देहरादून और हरिद्वार में डंपरों से हुई तीन मौतों के मामलों में उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। जांच कमेटी में दोनों जिलों के जिलाधिकारियों को प्रभारी बनाया गया है। इस संबंध में 15 दिन के भीतर जांच रिपोर्ट प्रस्तुति करने को कहा गया है। इधर, पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने भी घटना के लिए जिम्मेदार और कारणों पर जनपदों के एसएसपी से रिपोर्ट मांगी है। 

loksabha election banner

प्रदेश में खनन के डंपरों और खासकर नो-एंट्री जोन में माल वाहक वाहनों से दुर्घटनाएं हो रही हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इन दुर्घटनाओं पर प्रभावी रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। खासकर देहरादून के शिमला बाईपास और हरिद्वार के खेड़ी सिहोहपुर में हुई दुर्घटनाओं को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया है। 

उन्होंने कहा कि उच्च स्तरीय जांच कमेटी पूरे प्रकरण की गहन जांच करते हुए घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों को चिह्नित करे। ताकि इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके। इसके अलावा जिम्मेदार विभागों को भारी वाहनों को निर्धारित समय के भीतर ही मार्ग पर चलने की अनुमति देने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के दौरान नदियों में रेत, बजरी आदि खनिज का चुगान होने की शिकायतों को भी अधिकारी गंभीरता से लें।

शिमला बाईपास पर लगी पिकेट, आठ डंपर सीज

शिमला बाईपास पर बड़ोवाला में डंपर की चपेट में आने से हुई छात्रा मानसी बिष्ट की मौत के बाद शासन हरकत में आया तो पुलिस ने भी मौत बनकर दौड़ रहे डंपरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। 

बड़ोवाला में स्थायी पिकेट तैनात करने के साथ ही रफ्तार पर नियंत्रण के लिए इंटरसेप्टर भी तैनात कर दी गई है। वहीं, स्कूल खुलने व छुट्टी होने और शाम के समय सड़क पर भीड़ होने के दौरान डपंरों के आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

शिमला बाईपास पर गुजरे दिनों में हुए हादसों पर पुलिस महकमे से लेकर शासन-प्रशासन की नींद पहले टूट जाती तो मानसी को अपनी जान न गंवानी पड़ती। यहां बड़ोवाला में गुरुवार की सुबह पहले दिन स्कूल जा रही मानसी को तेज रफ्तार डंपर ने कुचल दिया था, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। 

नो-एंट्री होने के बाद पूरे दिन बेकाबू रफ्तार से दौड़ने वाले डंपरों की वजह से आए दिन होने वाले हादसों पर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा। पुलिस पर डंपर चालकों के साथ सांठ-गांठ कर उनकी मनमानी की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए करीब पांच घंटे तक शिमला बाईपास पर धरना देकर जाम लगाया।

डीएम सी रविशंकर और एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया था कि वह डंपरों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कदम उठाएंगे। इसी क्रम में शिमला बाईपास पर बड़ोवाला में पुलिस की स्थायी पिकेट तैनात कर दी गई। 

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने खुद रात शिमला बाईपास का भ्रमण कर हादसों को रोकने के लिए किए जा सकने वाले इंतजामों की पड़ताल की। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को नो एंट्री टाइम में दौड़ते मिले आठ डंपरों को सीज कर दिया गया। स्कूल टाइम में डंपरों की नो-एंट्री 

शिमला बाईपास पर स्कूल खुलने और बंद होने के समय डंपरों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इंस्पेक्टर पटेलनगर सूर्य भूषण नेगी ने बताया कि भोर में पांच बजे से लेकर सुबह नौ बजे तक, दोपहर में एक बजे से शाम चार बजे तक और रात आठ बजे से 11 बजे तक डंपरों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। 

डंपर चालक का कराया मेडिकल 

पटेलनगर पुलिस ने डंपर चालक जीशान निवासी सिंघनीवाला का शुक्रवार को मेडिकल कराया। दरअसल, हादसे के बाद गुस्साई भीड़ ने पुलिस की कस्टडी से खींचकर पिटाई कर दी थी। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से उसे भीड़ से बचाया था। ऐसे में उसे काफी चोटें आई हैं। इंस्पेक्टर पटेलनगर ने बताया कि जीशान का मेडिकल कराया गया है।इंटरसेप्टर की तैनाती में देरी पर सवाल 

बड़ोवाला हादसे के बाद यातायात पुलिस को भी अपने दायित्वों का अहसास हो गया। डंपरों की रफ्तार से हर पल सहम कर रहने वाले स्थानीय लोग लंबे समय से इंटरसेप्टर तैनात करने की मांग करते रहे हैं, लेकिन इसकी सुधि पुलिस ने अब ली, जब कि बिष्ट परिवार की लाडली मानसी की जान चली गई।

वाहन दुर्घटना में चालक के साथ मालिक पर भी मुकदमा

दुर्घटना का कारण बन रहे वाहनों के चालक के साथ अब पुलिस मालिक के खिलाफ भी सख्त धाराओं में मुकदमा दर्ज करेगी। पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने शुक्रवार को इस संबंध में सभी जिलों के एसपी और एसएसपी को निर्देश दिए हैं।

राज्य में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर पुलिस ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है। खासकर माल वाहक वाहनों से हो रही दुर्घटनाओं पर अब चालक के खिलाफ मालिक पर भी मुकदमा दर्ज होगा। 

पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कहा कि भारी वाहनों से दुर्घटना के बाद अभी तक सिर्फ चालक के खिलाफ मुकदमा होता था। मगर, अब सभी एसपी और एसएसपी को निर्देश दिए गए कि ऐसे मालवाहक वाहन जो, बिना रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस और नाबालिग ड्राइवर चला रहे हैं, इनके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए। इसके अलावा नो एंट्री के समय पर शहर में प्रवेश करने वाले हर माल वाहक वाहन के खिलाफ कार्रवाई करें।

पैसे लेने की होगी जांच 

शिमला बाईपास में गुरुवार को दुर्घटना के बाद डंपर चालकों से पुलिस द्वारा दो-दो सौ रुपये लेने की बात सामने आई। डीजी अशोक कुमार ने कहा कि यह गंभीर आरोप है। इन आरोपों की जांच कराई जाएगी। यदि इस मामले में कोई प्रमाण मिला तो संबंधित पुलिस कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

शिमला बाईपास में पुलिस चौकी खोलने की मांग

शिमला बाईपास में स्थायी पुलिस चौकी खोलने की मांग उठने लगी है। भाजपा से जुड़े लोगों ने महापौर सुनील उनियाल गामा के मार्फत मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। कहा कि पुलिस चौकी खुलने से क्षेत्र में दुर्घटना के साथ ही आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगेगी। 

शिमला बाईपास रोड के दोनों तरफ आबादी तेजी से बढ़ रही है। इससे यहां आपराधिक गतिविधियां भी बढ़ी हैं। भाजपा से जुड़े लोगों ने कहा कि रूटीन की चेकिंग न होने से यहां वाहन बेलगाम दौड़ते हैं। खनन में लगे डंपर चक्कर बढ़ाने के लिए ओवर स्पीड में रहते हैं। इससे सड़क पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। 

भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा महानगर अध्यक्ष श्याम पंत, महामंत्री राजेश रावत, उपाध्यक्ष विनय रावत, सागर सोनकर, रोहित चौहान, विवेक डंगवाल, सुखबीर सिंह आदि ने महापौर के मार्फत मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। कहा कि स्थायी पुलिस चौकी खुलने से यहां वाहनों की चेकिंग रूटीन में रहेगी। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस, परिवहन विभाग की ड्यूटी नियमित लगाने की मांग की गई।

यह भी पढ़ें: डंपर ने छात्रा को कुचला, आक्रोशित लोगों ने किया बवाल और चक्का जाम Dehradun News

यह भी पढ़ें: डंपर की चपेट में आने से बाइक सवार दो लोगों की मौत

यह भी पढ़ें: मार्निग वॉक पर निकले युवक को डंपर ने कुचला Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.