Move to Jagran APP

उत्तराखंड को जल्द मिलेंगे तीन नगर निगम, पढ़िए पूरी खबर

उत्तरकाशी श्रीनगर और पिथौरागढ़ नगर पालिका परिषदों को नगर निगम बनाने के लिए कसरत चल रही है।

By Edited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 03:01 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 12:33 PM (IST)
उत्तराखंड को जल्द मिलेंगे तीन नगर निगम, पढ़िए पूरी खबर
उत्तराखंड को जल्द मिलेंगे तीन नगर निगम, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, केदार दत्त। उत्तराखंड के गांवों से निरंतर हो रहे पलायन ने राज्य सरकार की पेशानी पर बल डाले हुए हैं। गांवों के निवासियों को गांव के नजदीक ही बेहतर सुविधाओं के साथ ही रोजगार के अवसर मिल सकें, इसके लिए नगर निकायों के उच्चीकरण की तैयारी है। इस कड़ी में उत्तरकाशी, श्रीनगर और पिथौरागढ़ नगर पालिका परिषदों को नगर निगम बनाने के लिए कसरत चल रही है। इनके अस्तित्व में आने पर नगर निगमों की संख्या बढ़कर 11 हो जाएगी। यही नहीं, कुछ नगर पंचायतों को उच्चीकृत कर नगर पालिका परिषद बनाया जा सकता है। जाहिर है कि इनके सीमा विस्तार में कुछ और गांवों को उच्चीकृत होने वाले निकायों का हिस्सा बनाया जाएगा। 

loksabha election banner

गांवों से निरंतर हो रहे पलायन की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राज्य गठन से लेकर अब तक 1702 गांव निर्जन हो चुके हैं। बड़ी तादाद में ऐसे गांव हैं, जिनमें लोगों की संख्या अंगुलियों में गिनने लायक रह गई है। पलायन आयोग की रिपोर्ट में साफ हुआ कि बेहतर सुविधाओं और रोजगार की तलाश में लोग गांवों से शहरी क्षेत्रों में पलायन कर रहे हैं। इस सबको देखते हुए राज्य सरकार ने गांवों से पलायन को थामने के मद्देनजर नजदीकी नगर निकायों से भी राह निकालने की ठानी है। 

इसके लिए नगर निकायों को उच्चीकृत किया जाएगा। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक बताते हैं कि शहरों के तेजी से विकास को पलायन थामने की दृष्टि से देखा जा सकता है। कैबिनेट मंत्री कौशिक के मुताबिक गांवों से लोग शहरी क्षेत्रों की ओर पलायन कर रहे हैं। यदि 15-20 गांवों को केंद्र में रखकर किसी शहर को सुविधाओं से युक्त करने की दिशा में पहल होगी तो गांवों के लोगों को वहीं सुविधाएं मिल सकेंगी। साथ ही रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। 

उन्होंने बताया कि इस कड़ी में श्रीनगर को इसी बार नगर निगम बनाने की तैयारी थी, मगर इसे कतिपय कारणों के चलते टालना पड़ा। उन्होंने बताया कि जल्द ही श्रीनगर के अलावा उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ नगर पालिका परिषदों को नगर निगम बनाने की राह पर बढ़ा जाएगा। इसके लिए होमवर्क शुरू कर दिया गया है। कुछ नगर पंचायतों को भी नगर पालिका परिषदों में उच्चीकृत किया जाएगा। इस बारे में भी अधिकारियों को होमवर्क करने के निर्देश दिए गए हैं। उच्चीकृत होने वाले सभी नगर निकायों को इन्फ्रास्ट्रक्चर, शिक्षा, स्वास्थ्य समेत मूलभूत सुविधाओं के नजरिये से विकसित किया जाएगा।

सूबे में वर्तमान में नगर निकाय 

निकाय,    संख्या 

नगर निगम, 08 

नगर पालिका परिषद, 41 

नगर पंचायत 43 

153 गांव बन चुके शहरों का हिस्सा 

पिछले साल नगर निकायों के सीमा विस्तार में काफी संख्या में गांवों को शहरों का हिस्सा बनाया गया। इससे 153 गांवों का वजूद खत्म हो चुका है। वर्तमान में गांवों की संख्या 7797 है, जबकि निकायों के सीमा विस्तार से पहले यह आंकड़ा 7950 था। 

यह भी पढ़ें: प्रेमचंद अग्रवाल और भगतराम कोठारी के बीच उपजा विवाद नहीं थम रहा, राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन से मिले दोनों

यह भी पढ़ें: दो वार्डों पर पार्षद के रिक्त पदों के लिए 18 से नामांकन, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री निशंक बोले, देश के लिए होगा प्रवासी भारतीयों की मेधा का उपयोग Dehradun News

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.