Move to Jagran APP

18 को केदारनाथ और 19 मई को बदरीनाथ के दर्शन करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 मई को केदारनाथ में बाबा केदार के दर्शन करेंगे। रात्रि विश्राम के लिए बदरीनाथ जाएंगे। 19 मई को वह बदरीनाथ में भगवान बदरी विशाल के दर्शन करेंगे।

By Edited By: Published: Wed, 15 May 2019 09:15 PM (IST)Updated: Thu, 16 May 2019 01:30 PM (IST)
18 को केदारनाथ और 19 मई को बदरीनाथ के दर्शन करेंगे पीएम मोदी
18 को केदारनाथ और 19 मई को बदरीनाथ के दर्शन करेंगे पीएम मोदी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। लोकसभा चुनाव की आपाधापी से निबटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर उत्तराखंड आ रहे हैं। वह 18 मई को केदारनाथ में बाबा केदार के दर्शन करेंगे। रात्रि विश्राम के लिए बदरीनाथ जाएंगे। 19 मई को वह बदरीनाथ में भगवान बदरी विशाल के दर्शन करेंगे। प्रधानमंत्री के दो दिवसीय कार्यक्रम को देखते हुए शासन-प्रशासन सक्रिय हो गया है और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है। केदारनाथधाम के प्रति तो उनकी अगाध आस्था है। एक दौर में नमो ने केदारनाथ के नजदीक ही गरुड़चट्टी में साधना की थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी वह अक्सर केदारनाथ आते रहे हैं। पिछली बार केदारनाथ धाम के कपाट खुलने व बंद होने के अवसर पर भी वह मौजूद रहे थे। इस मर्तबा लोस चुनाव में व्यस्त रहने के कारण वह केदारनाथ नहीं आ पाए थे।

अब जबकि लोस चुनाव अंतिम चरण में है तो उनकी उत्तराखंड यात्रा का कार्यक्रम फाइनल हो गया है। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रमुख डॉ. देवेंद्र भसीन ने बताया कि प्रधानमंत्री 18 मई को केदारनाथ और 19 मई को बदरीनाथ धाम में दर्शन करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। संभावना है कि वह 18 मई को बदरीनाथ में रात्रि विश्राम करेंगे। उधर, प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए मशीनरी सक्रिय हो गई है। इस सिलसिले में बुधवार को एसपीजी ने केदारनाथ में सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम व एसपी ने एसपीजी की टीम के साथ केदारनाथ मंदिर परिसर, वीआइपी हेलीपैड, हेलीपैड से केदारनाथ मंदिर तक के पैदल मार्ग और मंदिर के ठीक सामने वाले पैदल मार्ग की सुरक्षा को लेकर चर्चा की।

एसपीजी के अधिकारियों ने मंदिर परिसर में अधिकारियों की बैठक भी ली। बताया जा रहा कि प्रधानमंत्री केदारनाथ में रुद्रमहाभिषेक पूजा कर बाबा केदार से दोबारा पीएम बनने का आशीर्वाद लेंगे। वह केदारनाथ में शाम की आरती में भी शामिल हो सकते हैं। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि अभी पीएम का आधिकारिक कार्यक्रम प्राप्त नहीं हुआ है।

दूसरी ओर, प्रधानमंत्री के 19 मई को बदरीधाम के कार्यक्रम को देखते हुए एसजीपी की टीम बदरीनाथ धाम पहुंच चुकी है। पुलिस अधीक्षक चमोली यशवंत सिंह चौहान भी बदरीनाथ में डेरा डाले हैं। उन्होंने बताया कि बदरीनाथ में प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे को लेकर अधिकारियों की बैठक भी होनी है।

पीएम भ्रमण के दौरान केदारनाथ में निर्बाध रहेगी विद्युत आपूर्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे पर बिजली कोई खलल न डाले इसके लिए ऊर्जा निगम ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। इस दौरान मुख्य अभियंता वितरण गढ़वाल क्षेत्र एमएल प्रसाद को गुप्तकाशी में कैंप करने के लिए कहा गया है। साथ ही एक अधीक्षण अभियंता को केदारनाथ में तैनात कर वहां निर्बाध विद्युत आपूर्ति का जिम्मा दिया गया है। इसके साथ ही वहां जनरेटर आदि की व्यवस्था भी की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 18 मई को केदारनाथ का दौरा प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री 19 को के दारनाथ से प्रस्थान करेंगे। दौरे में विद्युत व्यवस्था में कोई व्यवधान न हो इसके लिए ऊर्जा निगम की ओर से पूरी तैयारी की गई है। निदेशक परिचालन अतुल अग्रवाल ने बताया कि मुख्य अभियंता वितरण खंड गढ़वाल क्षेत्र एमएल प्रसाद को गुप्तकाशी में कैं प करने को कहा गया है। यहीं से केदारनाथ के लिए बिजली सप्लाई की जाती है। उन्हें निकटतम क्षेत्र से कर्मियों की पर्याप्त तैनाती को कहा गया है।

इसके साथ ही अधीक्षण अभिंयता विद्युत वितरण खंड टिहरी डीएस खाती 18 मई से 19 मई तक केदारनाथ में तैनात रहेंगे और विद्युत व्यवस्था सुचारू रखेगें। अधीक्षण अभियंता कर्णप्रयाग, ईई श्रीनगर भी केदारनाथ में ही रहेगें। उन्हें जनरेटर आदि की व्यवस्था का जिम्मा दिया गया है। इसके अतिरिक्त गुप्तकाशी, गौरीकुंड, लिमचौली व केदारनाथ में एसएसओ को भी तैनात किया गया है। साथ ही सभी अधिकारियों को आज से ही केदारनाथ पहुंचकर व्यवस्थाएं बनाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: मणिशंकर अय्यर पर हरीश रावत का हमला, बोले-उन्हें भी लग गया मोदी रोग

यह भी पढ़ें: वन विभाग के मुखिया को विदेश यात्रा की अनुमति पर मंत्री नाराज, कुर्सी छोड़ने की धमकी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.