Move to Jagran APP

शिक्षा के अधिकार के तहत आवेदन पांच जून तक, पढ़िए पूरी खबर

आरटीई में आवेदन की तिथि पांच जून तक बढ़ा दी गई है। अपर राज्य परियोजना निदेशक एसबी जोशी ने इस संदर्भ में सभी मुख्य शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 05:21 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 05:21 PM (IST)
शिक्षा के अधिकार के तहत आवेदन पांच जून तक, पढ़िए पूरी खबर
शिक्षा के अधिकार के तहत आवेदन पांच जून तक, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। आय प्रमाण पत्र बनने में आ रही परेशानियों को देखते हुए आरटीई में आवेदन की तिथि पांच जून तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले 13 मई अंतिम तिथि थी। अपर राज्य परियोजना निदेशक एसबी जोशी ने इस संदर्भ में सभी मुख्य शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। दाखिले के लिए लॉटरी अब 12 जून को निकाली जाएगी। प्रवेश एक जुलाई तक किए जाएंगे। 

loksabha election banner

राज्य के निजी स्कूलों में 95 हजार सीटें गरीब और अपवंचित वर्ग के बच्चों के लिए आरटीई के तहत आरक्षित हैं। एक मई से तीन जिलों में ऑनलाइन और बाकी में ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी। यह प्रक्रिया 13 मई को खत्म हो रही थी। 15 मई को ड्रा और 16 मई को रिजल्ट जारी होना था। सोमवार तक 1294 स्कूलों के लिए 4435 छात्र-छात्रओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन पटवारियों की हड़ताल के चलते कई लोगों के आय प्रमाण पत्र नहीं बन पाए हैं। कोर्ट की सख्ती के बाद नौ मई को पटवारियों की हड़ताल खत्म हुई, पर आय प्रमाण पत्र को लेकर लोगों की दुश्वारियां कम नहीं हुई। सोमवार को विभाग ने आरटीई में आवेदन के लिए 23 दिन का अतिरिक्त समय देते हुए पांच जून तक तिथि बढ़ा दी। 

आय प्रमाण पत्र अनिवार्य:पंजीकरण के लिए आय प्रमाण पत्र अनिवार्य है। इसके बिना पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती है। आरटीई के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्मेट में आय प्रमाण पत्र की जानकारी देनी जरूरी है। ऑफलाइन प्रक्रिया में जो अभिभावक आय प्रमाण पत्र लेकर नहीं पहुंच रहे, उनके आवेदन नहीं लिए जा रहे हैं। 

अपर परियोजना निदेशक एसबी जोशी ने बताया कि आरटीई में दाखिले के लिए आय प्रमाण पत्र को बनाने में आ रही परेशानियों को देखते हुए आवेदन की तिथि बढ़ाई गई है। स्कूलों को एक जुलाई तक छात्रों को प्रवेश देना होगा। 

यह है नया शेड्यूल 

आवेदन- पांच जून तक 

विकासखंड स्तर पर आवेदन पत्रों की जांच- 10 जून 

छात्रों की सूची वेबसाइट, पोर्टल, सूचना पट पर प्रदर्शित- 12 जून 

लॉटरी परिणाम- 12 जून 

प्रमाण पत्रों की जांच, सत्यापन- 20 जून 

यह भी पढ़ें: जेईई एडवांस्ड के लिए 73 हजार छात्र हुए कम, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: दून विश्वविद्यालय में शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: अगर बनना चाहते हैं डॉक्टर, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.