Move to Jagran APP

अटल आयुष्मान योजना: दस लाख से अधिक लाभार्थियों के बने गोल्डन कार्ड

उत्तराखंड में अटल आयुष्मान योजना के तहत अब तक 10 लाख 23 हजार 298 लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके हैं।

By Edited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 06:15 PM (IST)
अटल आयुष्मान योजना: दस लाख से अधिक लाभार्थियों के बने गोल्डन कार्ड
अटल आयुष्मान योजना: दस लाख से अधिक लाभार्थियों के बने गोल्डन कार्ड

loksabha election banner
v style="text-align: justify;">देहरादून, जेएनएन। अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत अब तक 10 लाख 23 हजार 298 लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड तैयार किए जा चुके हैं। गोल्डन कार्ड बनाने में अब कोई बैकलॉग भी नहीं है। जैसे ही कॉमन सर्विस सेंटर लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन करता है, तुरंत गोल्डन कार्ड तैयार हो रहा है। 
राज्य स्वास्थ्य अभिकरण के अध्यक्ष डीके कोटिया ने बताया कि अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के तहत लगभग 3 हजार कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन के बाद राज्य हेल्थ एजेंसी द्वारा कार्ड अनुमोदित किया जाता है। 
मुख्यमंत्री ने 25 दिसम्बर को राज्य के समस्त परिवारों को अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना में सम्मिलित किए जाने की घोषणा की थी। एक माह से भी कम अवधि में 10 लाख से अधिक लाथार्थियों को गोल्डन कार्ड दिए जाने का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि देहरादून में सबसे तेज गति से कार्ड बनाए जा रहे हैं और यहां संख्या लगभग 3.37 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। हरिद्वार का स्थान दूसरा एवं ऊधमसिंह नगर तीसरे स्थान पर है। 
पर्वतीय जनपदों में सबसे अधिक कार्ड जनपद पौड़ी गढ़वाल में 59,352 और टिहरी गढवाल में 35,362 बनाए गए हैं। कोटिया ने बताया कि पिछले तीन दिन में एक लाख से अधिक गोल्डन कार्ड बने हैं। गोल्डन कार्ड बनाने की क्षमता एक लाख 10 हजार कार्ड प्रतिदिन कर ली गई है। इस क्षमता को शीघ्र ही और बढ़ाया जाएगा। योजना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 2536 लाभार्थियों द्वारा उपचार लिया जा चुका है। जिसके तहत 78 मरीजों को राज्य से बाहर के अस्पतालों में इलाज प्राप्त हुआ है। 
इलाज ले चुके मरीजों पर लगभग 2 करोड़ 50 लाख रुपये का व्यय हुआ है। जिसका भुगतान राज्य हेल्थ एजेंसी द्वारा अस्पतालों से क्लेम प्राप्त 15 दिनो के भीतर किया जा रहा है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.