जागरण संवाददाता, देहरादून: उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शनों में बड़ा गड़बड़झाला चल रहा है। पात्र परिवारों के नाम से गैस कनेक्शन दूसरे क्षेत्रों के लोगों को बांटे जा रहे। जिला पूर्ति विभाग की जांच में गुरुवार को हरबर्टपुर स्थित अनमोल गैस एजेंसी में उज्ज्वला कनेक्शनों में अनियमितताओं की पुष्टि हो गई है। विभाग ने जांच रिपोर्ट तैयार कर आइओसी को भेज दी और संबंधित एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश भी की है।

जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि हरबर्टपुर स्थित अनमोल गैस एजेंसी में उज्ज्वला कनेक्शनों में अनियमितताओं की शिकायतें सामने आई थी। इस पर बुधवार को एजेंसी का निरीक्षण कर आवश्यक दस्तावेज जुटाए गए और उनकी जांच की गई। बताया कि गुरुवार को जांच पूरी हो चुकी है। जांच में नौ कनेक्शन ऐसे मिले हैं जो डोईवाला के रहने वाले परिवारों के नाम हैं और हरबर्टपुर में वितरित किए गए हैं। कनेक्शनों में कई अन्य मानकों का भी उल्लंघन पाया है। बताया कि एजेंसी के रजिस्टर में कई एंट्री छोड़ी गई है। यह गड़बड़ी की ओर इशारा करता है। इसके अलावा गोदाम में स्टॉक भी नियमानुसार नहीं पाया गया है।

इधर, एजेंसी के मैनेजर का कहना है कि आरोप निराधार हैं। कनेक्शनों का वितरण मानकों के अनुसार हुआ है। कुछ कनेक्शनों में तकनीकी खामियों के कारण गलत कनेक्शन वितरित हुए हैं।

----------

डीएम को भी लिख सकता है विभाग

डीएसओ विपिन कुमार ने कहा कि मामला बेहद गंभीर है। यदि आइओसी इस पर उचित कार्रंवाई नहीं करता तो वे डीएम को भी पत्र भेज सकते हैं। डीएसओ ने कहा कि आगे भी कनेक्शनों में अनियमितताओं की जांच जारी रहेगी।

Posted By: Jagran