Move to Jagran APP

अब देहरादून-पांवटा राजमार्ग पर सरपट दौड़ेंगे वाहन

देहरादून-पांवटा राजमार्ग को फोर लेन करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने परियोजना की डीपीआर तैयार करने के लिए टेंडर आमंत्रित कर दिए हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 10:48 AM (IST)
अब देहरादून-पांवटा राजमार्ग पर सरपट दौड़ेंगे वाहन
अब देहरादून-पांवटा राजमार्ग पर सरपट दौड़ेंगे वाहन

देहरादून, [सुमन सेमवाल]: देहरादून-पांवटा राजमार्ग को फोर लेन करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने परियोजना की डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार करने के लिए टेंडर आमंत्रित कर दिए हैं और टेंडर जमा करने की अंतिम तिथि तीन अप्रैल तय की गई है। जबकि 04 अप्रैल को टेंडर खोले जाएंगे। परियोजना की शुरुआती लागत करीब 820 करोड़ रुपये आकी गई है।

loksabha election banner

राजमार्ग को डबल लेन से फोर लेन करने का कार्य बल्लूपुर चौक से पांवटा साहिब के बीच किया जाएगा। यह हिस्सा करीब 41 किलोमीटर का है। अभी इस मार्ग की चौड़ाई करीब 10 मीटर है, जबकि फोर लेन के बाद इस राजमार्ग की चौड़ाई करीब 20 मीटर हो जाएगी। टेंडर में यह भी उल्लेख किया गया है कि चौड़ीकरण की जद में आ रही निजी संपत्ति और अतिक्रमण का भी चिन्हीकरण किया जाएगा। चिन्हीकरण का यह दायरा 20 मीटर के अलावा दोनों छोर पर करीब दो मीटर हिस्से पर नाली आदि को मिलाकर रहेगा। लोनिवि के मुख्य अभियंता स्तर-प्रथम हरिओम शर्मा के अनुसार, अभी इस सड़क का रखरखाव राज्य के पास है। हालांकि निर्माण शुरू हो जाने के बाद राजमार्ग एनएचएआइ को हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

राजमार्ग पर अतिक्रमण की भरमार

दून-पांवटा राजमार्ग पर जगह-जगह अतिक्रमण हैं। खासकर प्रेमनगर, सेलाकुई और विकासनगर क्षेत्र में अतिक्रमण अधिक हैं। हालांकि, चौड़ीकरण से अतिक्रमण का भी सफाया हो जाएगा। 

वर्ष 2008 में भी किया गया था चौड़ीकरण

यह राष्ट्रीय राजमार्ग पूर्व में राज्य राजमार्ग था। वर्ष 2007-08 में राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा मिलने के बाद इसका चौड़ीकरण डबल लेन में किया गया था। हालांकि समय के साथ वाहनों का दबाव बढ़ने के चलते फोर लेन की जरूरत महसूस होने लगी थी। इस हाईवे पर व्यस्ततम समय में वाहनों की आवाजाही प्रति घंटे करीब 5500 हो जाती है। प्रेमनगर क्षेत्र में ही राजमार्ग ने अतिक्रमण के चलते बॉटलनेक की शक्ल ले ली है, इसके चलते इस पूरे क्षेत्र में हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। दून-पावंटा रोड के फोर लेन बनने के बाद यह समस्या अपने आप दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड से नेपाल के लिए सीधी बस सेवा होगी संचालित

यह भी पढ़ें: आजादी के 71 साल बाद मिली सड़क, जब बस आई तो उतारी आरती

य‍ह भी पढ़ें: बिना परमिट उत्तराखंड में नहीं चल पाएंगी दूसरे राज्यों की रोडवेज बसें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.