जागरण संवाददाता, देहरादून: उत्तराखंडी महाकुंभ-महाकौथिग खाड़ी देशों को भी गढ़वाली संस्कृति के रंग में रंग देगा। दरअसल, 15 दिसंबर को दुबई में महाकौथिग का आगाज होने जा रहा है। यह महोत्सव बहरीन, कुवैत, कतर, ओमान जैसे खाड़ी देशों में भी संस्कृति की छटा बिखेरेगा। इसमें किशन महिपाल व संगीता ढौंढियाल जैसे बड़े लोकगायक/लोकगायिका अपने गीतों से सात समंदर पार भी पहाड़ का अहसास कराएंगे।

लोकगायक संगीत ढौंढियाल ने बताया कि 15 दिसंबर से दुबई में महाकौथिग के नौवें सीजन का आगाज होगा। इसमें 16 दिसंबर को बहरीन, 18 को कुवैत, 20 को कतर, 22 को ओमान में कार्यक्रम होंगे। बताया कि कार्यक्रम में प्रसिद्ध लोकगायक किशन महिपाल, लोकगायिका खुशी जोशी भी प्रस्तुति देंगे। साथ ही हास्य कलाकार घनानंद भी पहाड़ी अंदाज मे प्रस्तुति से दर्शकों को लोट-पोट करेंगे।

उन्होंने बताया कि इनके अलावा भी दर्जनों कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। सभी की प्रस्तुतियों से विदेश में गढ़वाली संस्कृति के लोकरंग बिखरते नजर आएंगे। कहा कि यह देश के बाहर सबसे बड़ा सांस्कृतिक आयोजन है। इसका उद्देश्य देश के बाहर रह रहे लोगों को अपनी संस्कृति से जोड़ना है। कहा कि यह महोत्सव खाड़ी देशों में रह रहे भारतीयों को खूब भाता है। वह हर साल इस महोत्सव का बेसब्री से इंतजार करते हैं। उन्होंने कहा कि हर बार की तरह इस बार भी महोत्सव सफल होगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस