जागरण संवाददाता, देहरादून: ईसी रोड स्थित महिला आइटीआइ के समीप बन रहे छह मंजिला महिला छात्रावास का डीएम एसए मुरूगेशन ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सुरक्षा गार्डो के लिए बड़ा चैंबर बनाने के निर्देश दिए और कहा कि छात्रावास का निर्माण जल्द पूरा किया जाए।

डीएम ने प्रत्येक मंजिल में बन रहे कमरों और वॉशरूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था उत्तराखंड पेयजल निगम को कार्य जल्द पूर्ण करने और मानकों का ध्यान रखने के निर्देश दिए। बताया कि गया कि भवन लगभग बनकर तैयार हो चुका है, केवल लिफ्ट का कार्य शेष बचा है, जो एक माह में पूर्ण हो जाएगा। उन्होंने पाया कि सभी मंजिलों में फ्लोरिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। रोड साइड डेवलपमेंट का कार्य भी प्रारम्भ हो चुका है। रोड का कार्य पूर्ण होने के पश्चात इस महिला हॉस्टल में प्रवेश ईसी रोड मुख्य मार्ग से कराया जाएगा और महिला आइटीआइ की ओर बाउंड्रीवाल बना दी जाएगी, जिसका कार्य चल रहा है। प्रोजेक्ट मैनेजर पेयजल निगम सीएस रजवार ने बताया कि भवन का निर्माण मार्च 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा।

-------

13.72 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

महिला हॉस्टल का निर्माण वर्ष 2014 में प्रारंभ हुआ था, जिसके लिए अभी तक 12 करोड़ रुपये प्राप्त हो चुके हैं, जबकि प्रोजेक्ट 13 करोड़ 72 लाख रुपये का था। शासन द्वारा अभी एक करोड़ 18 लाख रुपये और आना है। इस भवन का एरिया 833.08 स्क्वायर मीटर है तथा बालकनी का एरिया 87.20 स्क्वायर मीटर है।

---------

छत पर लग रहा सौर ऊर्जा प्लांट

छात्रावास के भवन की छत पर सौर ऊर्जा प्लांट भी लगाया जा रहा है। इस प्लांट की क्षमता 12 केवीए की है। डीएम ने इसके निर्माण का भी निरीक्षण किया। प्लाट से प्राप्त ऊर्जा से भवन की विद्युत व्यवस्था संचालित की जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस