देहरादून, राज्य ब्यूरो। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय के निर्देश पर बुधवार को प्रदेश में 1346 शिक्षक एलटी से पदोन्नत होकर प्रवक्ता बन गए। इनमें महिला शाखा के 140 और सामान्य शाखा के 1206 शिक्षक शामिल हैं। पदोन्नत शिक्षकों की सूची जारी कर दी गई है। इन्हें नई तैनाती स्थलों पर बाद में भेजा जाएगा। 

प्रदेश में एलटी से प्रवक्ता पदों पर 1949 शिक्षकों की पदोन्नति को हरी झंडी मिल चुकी है। इनमें से 1846 पदोन्नत शिक्षकों की सूची राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से शिक्षा महकमे को सौंपी जा चुकी है। शेष 103 भूगोल विषय से संबंधित शिक्षकों की पदोन्नति हाईकोर्ट के आदेश की वजह से रुकी थी। अब इन पदों पर भी आयोग के माध्यम से पदोन्नति हो सकेगी। 

इस बीच 1846 में से 1346 पदोन्नत प्रवक्ताओं की सूची बुधवार को शिक्षा महकमे की ओर से जारी कर दी गई। इनमें सामान्य शाखा में हिंदी विषय के 140, अंग्रेजी विषय के 146, भौतिक विज्ञान के 106, रसायन विज्ञान के 51, गणित के 153, जीवविज्ञान के 170, नागरिक शास्त्र के 103, अर्थशास्त्र के 84, इतिहास के 84, समाजशास्त्र के 30, शिक्षा शास्त्र के पांच, मनोविज्ञान, भूगर्भविज्ञान और सैन्य विज्ञान के एक-एक, वाणिज्य के 11, कृषि के छह प्रवक्ता शामिल हैं। 

इसके साथ ही महिला शाखा में हिंदी की 12, अंग्रेजी की 16, संस्कृत की नौ, भौतिक विज्ञान की 11, रसायन विज्ञान की तीन, गणित की तीन, जीवविज्ञान की 18, नागरिक शास्त्र के 20, अर्थशास्त्र के 10, इतिहास के सात, भूगोल के 10, समाज शास्त्र, कला की एक-एक, मनोविज्ञान की दो और गृहविज्ञान की दस शिक्षिकाएं प्रवक्ता बनी हैं। 

यह भी पढ़ें: CBSE Exam 2020: उत्तराखंड में नहीं बदले जाएंगे परीक्षा केंद्र, शारीरिक दूरी का रखा जाएगा ख्याल

इन शिक्षकों को मौजूदा स्थानों पर ही पदोन्नति दी गई है। कोरोना महामारी की रोकथाम के चलते शिक्षकों की अन्य जिलों में तैनाती को देखते हुए शिक्षा महकमे ने सावधानी बरती है। अपर शिक्षा निदेशक आरके उनियाल के मुताबिक उनकी पद स्थापना के संबंध में अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: डीएवी पीजी कॉलेज की आंतरिक परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन, पढ़िए

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस