Move to Jagran APP

वोटर लिस्ट से आशारोड़ी के 13 सौ नाम गायब, होगी जांच

देहरादून जिले के आशारोड़ी के एक हजार तीन सौ लोगों का नाम वोटर लिस्ट से गायब है। इस मामले में सहायक निर्वाचन अधिकारी ने जांच कराने की बात कही है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 06:00 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 06:00 PM (IST)
वोटर लिस्ट से आशारोड़ी के 13 सौ नाम गायब, होगी जांच
वोटर लिस्ट से आशारोड़ी के 13 सौ नाम गायब, होगी जांच

देहरादून, [जेएनएन]: नगर निगम देहरादून की मतदाता सूची में लोगों के नाम गायब होने के मामले सामने आ रहे हैं। आशारोड़ी ग्राम पंचायत (वर्तमान मोहब्बेवाला वार्ड ) से 13 सौ लोगों के नाम मतदाता सूची से गायब होने के मामले को लेकर शनिवार को ग्राम पंचायत के निवर्तमान प्रधान ईश्वर सिंह नेगी के नेतृत्व में पंचस्थानी कार्यालय में हंगामा हुआ। प्रदर्शनकारी बीएलओ को साथ लेकर आए थे। इस मामले में सहायक निर्वाचन अधिकारी ने जांच कराने की बात कही है। 

loksabha election banner

नगर निगम में शामिल हुए नए गांव सहित अन्य वार्डों की मतदाता सूची में लोगों के नाम छूटने और गलत नाम प्रकाशित होने के मामले सामने आ रहे हैं। इसी को लेकर आशारोड़ी ग्राम पंचायत के लोगों बीएलओ को लेकर पंचस्थानी कार्यालय पहुंचे। वहां उन्होंने मतदाता सूची की त्रुटियों को लेकर हंगामा किया। निवर्तमान प्रधान ईश्वर सिंह नेगी ने कहा कि उनकी ग्राम पंचायत से 17 सौ मतदाताओं में सिर्फ चार सौ नाम दर्ज किए गए हैं।

13 सौ नाम मतदाता सूची से गायब हैं। जबकि बीएलओ ने उन्हें मतदाताओं की पर्ची देकर नाम सूची में होने की पुष्टि की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि साजिश के तहत उनके नाम सूची से हटाए गए हैं। इस मामले में बीएलओ का कहना है कि उन्होंने मतदाता सूची नगर निगम को सौंप दी थी। नाम कैसे छूटे, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। इसके अलावा रायपुर, भगतसिंह कॉलोनी, मोथरोवाला, बंजारावाला आदि क्षेत्रों से लोग मतदाताओं सूची में नाम न होने की शिकायत लेकर पहुंचे। सहायक निर्वाचन अधिकारी वीरेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि नाम कहां से हटाए गए, इसकी जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि अब मतदाता सूची में नाम शामिल करना संभव नहीं है। 

महापौर के उम्मीदवार का भी सूची में नाम नहीं था 

नगर निगम चुनाव में महापौर की दावेदारी कर रहे उक्रांद के प्रत्याशी सुशील ममगाईं को उस समय  झटका लगा, जब सूची में उनका और उनके परिवार का नाम नहीं था। वह पार्टी नेताओं के साथ पंचस्थानी कार्यालय पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई। साथ ही मतदाता सूची में नाम दर्ज करने का अनुरोध किया। मगर नियम का हवाला देते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि अब यह संभव नहीं है। 

पांच माह तक नहीं देखी सूची 

निकाय चुनाव की तैयारी छह माह पहले से शुरू हो गई थी। इसके लिए निर्वाचन विभाग ने नाम दर्ज कराने से लेकर मतदाता सूची प्रकाशन तक की जानकारी लोगों को दी। जून में सूची का अंतिम प्रकाशन करने के बाद नगर निगम में प्रत्येक वार्ड में मतदाता सूची अवलोकन के लिए रखी गई थी। मगर, लोगों ने वहां भी सूची नहीं देखी। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद लोग अब सूची में अपना नाम देख रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: पौड़ी में भाजपा के जिला सचिव ने पार्टी से दिया इस्तीफा

यह भी पढ़ें: रजनी रावत बिगाड़ सकती है बीजेपी और कांग्रेस के समीकरण, जानिए

यह भी पढ़ें: बेनाम के पार्टी में शामिल होने पर भाजपा कार्यकर्ता विरोध में उतरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.