राज्य ब्यूरो, देहरादून। कांग्रेस राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के बहाने गांवों में अपनी पैठ मजबूत करने जा रही है। एक अक्टूबर से प्रारंभ किए जा रहे जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह समेत पार्टी के 13 दिग्गज नेता गांवों में डेरा डालेंगे। वहीं पूर्व मंत्रियों व पूर्व विधायकों समेत पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों को 670 न्याय पंचायतों में भेजा जा रहा है।

परिवर्तन यात्रा का तीसरा चरण प्रारंभ करने से पहले कांग्रेस गांवों में जनता के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने में ताकत झोंकेगी। एक समय राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में मजबूत जनाधार रखने वाली कांग्रेस महात्मा गांधी के जन्मदिवस दो अक्टूबर से इस मुहिम को प्रारंभ करेगी। यह तय किया गया है कि 670 न्याय पंचायतों में पार्टी के समन्वयक एक अक्टूबर को रात्रि प्रवास करेंगे।

दो अक्टूबर को गांवों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवारों, शहीद सैनिकों के परिवारों व राज्य आंदोलनकारियों और उनके परिवारों को सम्मानित किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस महामंत्री संगठन मथुरादत्त जोशी ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत एक अक्टूबर को कोटद्वार विधानसभा क्षेत्र के गांव में रात्रि विश्राम करेंगे। कपकोट विधानसभा क्षेत्र के एक गांव में प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, उत्तरकाशी में सह प्रभारी राजेश धर्माणी, सह प्रभारी दीपिका पांडेय सिंह हरिद्वार के गांव में प्रवास करेंगे।

कार्यकारी अध्यक्ष रणजीत सिंह रावत रुद्रप्रयाग, तिलकराज बेहड़ ऊधमसिंह नगर, भुवन कापड़ी नैनीताल और जीतराम पिथौरागढ़ के गांव में डेरा डालेंगे। राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा चंपावत, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय टिहरी, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल श्रीनगर और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह देहरादून की न्याय पंचायत के गांव में जाएंगे।

-----------------------------

एक अक्टूबर से विस क्षेत्र स्तर पर प्रबुद्ध सम्मेलन करेगी भाजपा

विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतर चुकी भाजपा अगले माह से राज्य में सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में प्रबुद्ध सम्मेलन आयोजित करेगी। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष की मौजूदगी में हुई भाजपा की टोली बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह भी तय हुआ कि अक्टूबर में शक्ति केंद्र स्तर पर नुक्कड़ सभाओं का आयोजन और बूथ स्तर तक वाल पेंटिंग का कार्य किया जाएगा।

प्रदेश भाजपा कार्यालय में सोमवार को हुई टोली बैठक में आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई। बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष के अलावा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय और महामंत्री कुलदीप कुमार, राजेंद्र भंडारी व सुरेश भट्ट मौजूद थे। भाजपा के प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार के अनुसार बैठक में अगले माह के लिए तीन कार्यक्रम निर्धारित किए गए। उन्होंने बताया कि एक 20 अक्टूबर तक प्रबुद्ध सम्मेलन होंगे। एक से 30 अक्टूबर तक बूथ स्तर पर वाल पेटिंग की जाएगी, जबकि 15 से 30 अक्टूबर के बीच शक्ति केंद्र स्तर पर नुक्कड़ सभाएं होंगी। इनमें पार्टी के प्रदेश से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्त्‍ता भाग लेंगे।

क्षेत्रीय दलों के नेता लेंगे भाजपा की सदस्यता

प्रदेश महामंत्री कुलदीप कुमार ने यह भी जानकारी दी कि मंगलवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय दलों के कुछ प्रांतीय व जिला स्तर के नेता पार्टी की सदस्यता ग्रहण करेंगे। यह कार्यक्रम दोपहर बाद तीन बजे से होगा।

यह भी पढ़ें:- आगामी चुनावों में महिलाओं को मिलेगा ज्यादा प्रतिनिधित्व, विस चुनावों में भाजपा की जीत को जुटेगा मोर्चा

 

Edited By: Sunil Negi