Move to Jagran APP

आपतकालीन सेवा 108 कर्मी 24 अप्रैल को करेंगे सचिवालय कूच

आपातकालीन सेवा 108 कर्मचारियों ने चेतावनी दी कि यदि 23 अप्रैल तक कर्मचारियों को समायोजित नहीं किया जाता है तो वह आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

By Edited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 01:29 PM (IST)
आपतकालीन सेवा 108 कर्मी 24 अप्रैल को करेंगे सचिवालय कूच
आपतकालीन सेवा 108 कर्मी 24 अप्रैल को करेंगे सचिवालय कूच

देहरादून, जेएनएन। आपातकालीन सेवा 108 और खुशियों की सवारी में कार्यरत फील्ड कर्मचारियों का भविष्य अधर में है। वर्तमान में इस सेवा का संचालन कर रही कंपनी जीवीके ईएमआरआइ का 30 अप्रैल को सरकार के साथ अनुबंध समाप्त हो रहा है। ऐसे में कर्मचारियों को सेवा समाप्ति के नोटिस थमा दिए गए हैं।

loksabha election banner

कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री से इस मामले में हस्तक्षेप कर उन्हें नई कंपनी में समायोजित किए जाने की मांग की है। साथ ही चेतावनी दी कि यदि 23 अप्रैल तक कर्मचारियों को समायोजित नहीं किया जाता है, तो वह आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। 24 अप्रैल को सेवा ठप कर प्रदेशभर के कर्मचारी सचिवालय कूच करेंगे।

शुक्रवार को उत्तरांचल प्रेस क्लब में पत्रकारों से बात करते हुए 108 आपातकालीन सेवा फील्ड कर्मचारी संगठन के महासचिव विपिन जमलोकी ने कहा 30 अप्रैल को कंपनी का सरकार के साथ करार समाप्त हो रहा है। कंपनी ने तर्क दिया कि अनुबंध समाप्ति के चलते कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करनी पड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि इससे उनके सामने परिवार का भरणपोषण करना मुश्किल हो जाएगा। 

उन्होंने बताया कि संगठन लगातार शासन से कर्मचारियों को नई कंपनी में समायोजित करने की मांग करता आ रहा है। लेकिन इस ओर कोई कार्रवाई अब तक नहीं की गई। जबकि सभी कर्मचारी 12 मई, 2008 से आपातकालीन एंबुलेंस सेवाओं में कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि इस बावत मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर हस्तक्षेप करने की मांग की गई है। भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष गोविंद सिंह बिष्ट ने कहा कि करीब दस साल से सेवाएं दे रहे कर्मचारियों को एक झटके में बाहर कर देना न्यायोचित नहीं है।

 उन्होंने कहा कि सरकार कर्मचारियों के समायोजन की कार्रवाई करे। ताकि उनके सामने आर्थिक संकट की स्थिति पैदा न हो सके। प्रशिक्षित नहीं है नया स्टाफ कर्मचारियों का कहना है कि नई भर्ती में मानकों की भी अनदेखी की जा रही है। उन्होंने बताया कि फील्ड कर्मियों को 45 दिन की ट्रेनिंग दी जाती है।

जिसमें 30 दिन की थ्योरी और 15 दिनों तक अस्पताल में प्रशिक्षण दिया जाता है। लेकिन नई कंपनी ने ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की है। सिर्फ तीन दिन की बेसिक जानकारी कर्मचारियों को दी जा रही है। सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया तो कोई बड़ी अनहोनी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: तीन दिन में मिलेगा उत्तराखंड के एक लाख कार्मिकों का वेतन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में निजी हाथों में सौंपा मीटर रीडिंग का काम, संविदा कर्मियों में रोष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.