जागरण ब्यूरो, देहरादून

राज्यपाल डा अजीज कुरैशी ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में मुस्लिम कौम की बदहाली के लिए मुस्लिम नेताओं को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही उन्होंने समुदाय के युवाओं से ऐसे नेताओं के खिलाफ बगावत करने का आह्वान किया।

राजभवन में शुक्रवार को स्वैच्छिक संस्था सर्वधर्म सद्भावना समिति के कार्यक्रम में राज्यपाल ने विकास की दौड़ में पिछड़े मुस्लिम समुदाय की महिलाओं की हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्कूल जरूर भेजें। तालीम से जागरूकता बढ़ेगी। सरकार संचालित कई कल्याणकारी कार्यक्रमों और सुविधाओं का पूरा फायदा उठाकर बच्चों को सेहतमंद, ईमानदार, मेहनती और देशभक्त नागरिक बनाया जाना चाहिए। उन्होंने सामाजिक उत्थान में महिलाओं को पुरुष के समान दर्जा देने की जमकर हिमायत की। साथ ही कहा कि जब तक महिलाओं को पुरुषों के बराबर हक नहीं मिलता, मुल्क तरक्की नहीं कर सकता।

इससे पहले राज्यपाल ने संस्था की ओर से प्रशिक्षित महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए। संस्था की अध्यक्ष गुलिस्ता खानम ने कहा कि संस्था खासकर मुस्लिम समुदाय की गरीब महिलाओं के लिए सिलाई, कढ़ाई बुनाई, कंप्यूटर, ब्यूटीशियन, कंप्यूटर और इंग्लिश स्पीकिंग संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करती है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर