Move to Jagran APP

10 छात्रों ने जीता स्टार्टअप यात्रा ग्रैंड फिनाले, मिलेंगे इतने हजार रुपये

बेहतरीन नवाचार के लिए उत्तराखंड स्टार्टअप यात्रा में दस भावी उद्यमी छात्रों को चयनित किया गया। उद्योग निदेशालय की ओर से इन युवाओं को 50-50 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 07 May 2018 03:11 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 05:06 PM (IST)
10 छात्रों ने जीता स्टार्टअप यात्रा ग्रैंड फिनाले, मिलेंगे इतने हजार रुपये
10 छात्रों ने जीता स्टार्टअप यात्रा ग्रैंड फिनाले, मिलेंगे इतने हजार रुपये

देहरादून, [जेएनएन]: दस भावी उद्यमी छात्रों को बेहतरीन नवाचार के लिए उत्तराखंड स्टार्टअप यात्रा में चयनित किया गया। इन युवाओं को उद्योग निदेशालय की ओर से 50-50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। प्रमुख सचिव मनीषा पंवार ने विजेता छात्रों को प्रमाण पत्र प्रदान किए। दस विजेता छात्रों में पांच यूनिसर्विटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) व दो-दो छात्र ग्राफिक एरा विवि व तुलाज इंस्टीट्यूट और एक आम्रपाली कॉलेज हल्द्वानी से हैं। ग्राफिक एरा विवि में उद्योग निदेशालय की ओर से स्टार्टअप यात्रा उत्तराखंड का दो दिवसीय ग्रैंड फिनाले चार व पांच मई को आयोजित किया गया। 

loksabha election banner

फिनाले के लिए प्रदेश के नौ उच्च शिक्षा संस्थानों से कुल 120 छात्रों का चयन किया गया था। उद्योग निदेशक सुधीर चंद्र नौटियाल ने बताया कि राज्यों में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उच्च शिक्षा संस्थानों में पढ़ रहे युवाओं से उद्यमिता के बेस्ट आइडिया लिए जा रहे हैं, ताकि छात्रों के भीतर उद्यमी की भावना जागृत हो। इस पूरे कार्यक्रम को आयोजित करने का जिम्मा इनवेस्ट इंडिया नाम की संस्था को दिया गया। 

इस संस्था में सभी प्रोफेशनल शामिल हैं। इवेंट मैनेजर उत्कर्ष कुमार थे। जिसमें यूनिसर्विटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज, रुड़की इजीनियरिंग कॉलेज, रानी चौरी कॉलेज, गढ़वाल विवि श्रीनगर, पिथौरागढ़ कॉलेज, गोविंद वल्लभ पंत कृषि विवि पंतनगर, आम्रपाली कॉलेज हल्द्वानी व ग्राफिक एरा विवि को स्टार्टअप यात्रा के लिए चयनित किया गया था। 

इस नौ संस्थानों में छात्र-छात्राओं को उद्यमिता विकास के बारे में कई दौर की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जिनमें करीब 300 उद्यमिता के आइडिया छात्रों की ओर से प्रस्तुत किए गए। आखिर में 120 सर्वोच्च आइडिया को ग्रैंड फिनाले के लिए चुना गया। ज्यूरी पैनल ने लंबे विचार-विमर्श के बाद दस छात्रों का चयन अंतिम रूप से किया। विजेता दस छात्रों को उद्योग निदेशालय की ओर से 50-50 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। 

ये दस छात्र हुए चयनित 

यूनिसर्विटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (यूपीईएस) के विजेता छात्रों में सागर संगुप्ता, राहुल शर्मा, लक्ष्य राज, अश्विन अग्रवाल, लक्ष्य गुप्ता। ग्राफिक एरा विवि के छात्र नितीश अग्रवाल, रजत जैन, तुलाज इंस्टीट्यूट से स्वाति जोशी व कुंवर विक्रमादित्य सिंह व आम्रपाली कॉलेज हल्द्वानी से सौरभ माजिला शामिल हैं।

सुधीर चंद्र नौटियाल (उद्योग निदेशक) का कहना है कि स्टार्टअप यात्रा उत्तराखंड का आयोजन का उद्देश्य युवा छात्र-छात्राओं में उद्यमिता की भावना जागृत हो। साथ ही दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं में उद्यमिता के नवाचार की जो प्रतिभा छिपी है उसे उभारना है। उद्योग विकास के लिए उत्तराखंड में यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम था जो पूरी तरह सफल रहा।

यह भी पढ़ें: एटीएम में अभी भी नहीं डाला जा सका पर्याप्त कैश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.