Move to Jagran APP

उत्तराखंड के इन दो जिलों में खुलेंगे 15 किसान उत्पादक संगठन, जानिए

ऊधमसिंह नगर में दस और नैनीताल में पांच किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) खोले जाएंगे। बैठक में समितियों को व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 05:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 05:30 PM (IST)
उत्तराखंड के इन दो जिलों में खुलेंगे 15 किसान उत्पादक संगठन, जानिए
उत्तराखंड के इन दो जिलों में खुलेंगे 15 किसान उत्पादक संगठन, जानिए

देहरादून, जेएनएन। राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धनसिंह रावत ने नैनीताल और ऊधमसिंहनगर जिले की बहुउद्देशीय सहकारी समितियों की समीक्षा की। बैठक में समितियों को व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ाने के साथ ही ऊधमसिंह नगर में दस और नैनीताल में पांच किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) खोले जाने पर सहमति बनी। इसके साथ ही फैसला लिया गया कि जो समितियां लाभ में चल रही हैं वह एफपीओ की स्थापना और अन्य व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भूमि खरीद कर सकते हैं, जिसके लिए विभागीय स्तर पर दोनों उप निबंधक की अध्यक्षता में समितियां गठित की जाएगी।

loksabha election banner

सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि जो समितियां घाटे में चल रही हैं, उनको लाभ में लाने के लिए व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ाने के साथ ही कृषक और गैर कृषक सदस्यता बढ़ाने पर भी जोर दिया जाए। इसके अलावा सरकार के जरिए संचालित विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत और पूर्व से संचालित योजनाओं के अंतर्गत किसानों को निश्चित समय सीमा के अंदर सुलभता के साथ ऋण वितरण किया जाए। बैठक में नैनीताल जिले की 52 समितियों और ऊधमसिंह नगर की 35 समितियों की समीक्षा की गई। 

समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि ऊधमसिंह नगर में 32 समितियां लाभ में चल रही हैं, जबकि नैनीताल की सभी समितियां लाभ में हैं। विभागीय मंत्री ने कहा कि जो समितियां स्वायत्ता चाहती हैं वह अपने बोर्ड के माध्यम से प्रस्ताव जिला सहायक निबंधक को प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन समितियों के भवनों की स्थिति जर्जर हो चुकी है वह मरम्मत का प्रस्ताव बोर्ड के माध्यम से विभाग को उपलब्ध कराए। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में महायोजना क्षेत्रों में अकृषि होगी भूमि, भू-उपयोग बदलने में नहीं होगी वक्त की बर्बादी

बैठक में उत्तराखंड राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष दान सिंह रावत, जिला सहकारी बैंक ऊधमसिंह नगर के अध्यक्ष नरेंद्र सिंह मानस, निबंधक सहकारिता बीएम मिश्रा, अपर निबंधक ईरा उप्रेती, उप निबंधक कुमाऊं मंडल नीरज बेलवाल, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक नैनीताल पीसी दुमका, उप महाप्रबंधक सहकारी बैंक ऊधम सिंह नगर रामयज्ञ तिवारी, जिला सहायक निबंधक ऊधम सिंह नगर हरीश चंद्र खंडूडी, जिला सहायक निबंधक नैनीताल बलवंत सिंह मनराल, अपर जिला सहकारी अधिकारी ऊधम सिंह नगर विनोद चैधरी, अपर जिला सहकारी अधिकारी नैनीताल पन्नालाल, सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: जमरानी बांध परियोजना प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 220 करोड़ देगी सरकार nainital news


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.