Move to Jagran APP

चम्पावत में कोरोना को हराना है, टीका जरूर लगाना है

चम्पावत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के तेजी से बढ़ने से लोगों में महामारी के प्रति खौफ बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 10:56 PM (IST)
चम्पावत में कोरोना को हराना है, टीका जरूर लगाना है
चम्पावत में कोरोना को हराना है, टीका जरूर लगाना है

जागरण संवाददाता, चम्पावत : कोरोना महामारी की दूसरी लहर के तेजी से बढ़ने से लोगों में महामारी के प्रति खौफ भी धीरे-धीरे कर बढ़ने लगा है। यही वजह है कि कोरोना महामारी को हराने व जड़ से खत्म को लोग टीकाकरण अभियान में लोग बढ़-चढ़कर प्रतिभाग कर रहे हैं। टीका लगवाने को लोगों की भीड़ सुबह से ही केंद्रों पर लगनी शुरू हो जा रही है। जिसे देख लग रहा है कि लोग कोरोना को हर हाल में हराने के लिए दृढ़ संकल्प ले चुके हैं।

loksabha election banner

सोमवार को जनपद के 13 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। जिला मुख्यालय स्थित जिला अस्पताल में बने टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने वालों की सुबह से ही भीड़ एकत्र होनी शुरू हो गई। दोपहर होते-होते तो लोगों का हूजुम सा उमड़ गया। इसको देखते हुए जिला अस्पताल प्रबंधन ने दो जगह लोगों का पंजीकरण शुरू किया। करीब 12 बजे तक दो सौ से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका था। केंद्र पर टीका लगाने वालों में दर्जनों लोग ऐसे थे जो टीका लगाने के लिए काफी उत्साहित थे। आत्मविश्वास से लबरेज कई लोगों ने टीका लगाते वक्त या टीका लगाने के बाद अपनी फोटो इंटरनेट मीडिया पर शेयर की और लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित किया। हालांकि भीड़ उमड़ने के साथ केंद्र पर काफी अव्यवस्था भी देखने को मिली। शारीरिक दूरी का किसी ने पालन नहीं किया। न ही टीका लगने के बाद निगरानी कक्ष में बैठे। कारण कि निगरानी कक्ष में ही ताला लटका हुआ था। सीएमओ डा. आरपी खंडूरी ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक जनपद में करीब 70 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना है। जिसमें अभी तक करीब 15 हजार लोगों को टीका लगाया जा चुका है। विगत कुछ दिनों से टीका लगाने वालों की बढ़ोत्तरी हुई है। हमारा प्रयास है कि हम प्रतिदिन 15 सौ से दो हजार लोगों को कोरोना टीका लगाए। 13 केंद्रों पर सुबह से टीका लगाया जा रहा है। टीका लगाने वालों में अब उत्साह देखने को मिल रहा है। टीका लगाने के बाद भी लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

---------------

क्या कहते हैं लोग -

कोरोना टीकाकरण वैश्विक कोरोना महामारी से बचने के लिए है। मैं दोनो टीके लगवा चुका हूं। जिसका शरीर में कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ा। मैं अन्य लोगों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रहा हूं। आप लोग बिना किसी भय व शंका के टीकाकरण करवाएं और अपने परिवार तथा अपने संपर्कियों को भी सुरक्षित एवं स्वस्थ्य रखें। स्वास्थ्य मंत्रालय के इस सराहनीय अभियान में हमें स्वयं सहित अन्यों को भी अधिक जागरूक व प्रेरित करने की आवश्यकता है। जिससे स्वस्थ्य भारत का निर्माण हो सके। - सामश्रवा आर्य, शिक्षक

----------

मैं कोरोना के दोनों टीके लगवा चुका हूं। यह बहुत ही सुरक्षित व आवश्यक भी है। जिसे लगाकर हम भविष्य में भी कोरोना संक्रमण से बच सकते हैं। इसके लगवाने से हमारे स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नहीं हुआ है। इसलिए यह हर नागरिक के लिए जरूरी है कि इसकी विश्वसनीयता के बारे में किसी प्रकार की कोई भी भ्रांति का डर न फैलाए।

= अर्जुन सिंह, शिक्षक

-----------

कोरोना वैक्सीन के विषय में कोई भी भ्रांति मन में न रखें। ये टीकाकरण पूर्णतया सुरक्षित है। जो मुझे व परिवार को सुरक्षित व स्वस्थ्य रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अत: निडरता से टीकाकरण में सहयोग करने के साथ ही कोविड नियम के अंतर्गत मास्क का अनुपालन और शारीरिक दूरी का भी अनुपालन करें।

- गौरव सिंह, शिक्षक

-----------

कोविड 19 वैश्विक महामारी फिर से एक विकराल रूप धारण कर रही है। जिसे बचाव हेतु कोविड वैक्सीनेशन अत्यधिक आवश्यक है। इसके साथ ही मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी का पालन भी जरूरी है। मैंने भी दोनों टीके लगवा लिए हैं। जिसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं हुआ। 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

= डा. मनुश्रवा आर्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.