संवाद सहयोगी, चम्पावत : एसबीआई ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा बीआरजीएफ योजना के अंतर्गत शुक्रवार को 30 दिवसीय इलेक्ट्रिशियन एवं इलेक्ट्रिक मोटर रिवाइंडिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुरू हुआ। आरसेटी में हुए कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला पंचायती राज अधिकारी सुरेश बैनी ने द्वीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को वर्तमान समय में स्वरोजगार की आवश्यकता एवं उसके महत्व के बारे बताया।

प्रशिक्षण के पहले दिन प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार करने एवं स्वरोजगार को लगन और निष्ठापूर्ण तरीके से चलाने तथा एक सफल उद्यमी बनने की प्रेरणा दी। आरसेटी के निदेशक जनार्दन चिल्कोटी ने प्रशिक्षणार्थियों को आरसेटी संस्थान इसके द्वारा संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के उद्देश्यों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। प्रशिक्षण में विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए प्रशिक्षणाथियों को माइक्रो लैब के माध्यम से एक-दूसरे से परिचय कराया तथा विभिन्न खेलों व विडियों क्लिपिंग के माध्यम से समझाया गया।

आरसेटी के फैकल्टी प्रकाश चन्द्र, एंव कैलाश चंद्र ने प्रशिक्षणार्थियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन किया। इस अवसर पर आरसेटी के कार्यालय सहायक राजेश पंत, महेंद्र सिंह पटवा, छवि दत्त पांडेय आदि ने सहयोग किया।

Posted By: Jagran