Move to Jagran APP

चम्पावत के स्वाला के पास चट्टान गिरने से टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

लगातार बारिश के कारण शुक्रवार को स्वाला के पास पहाड़ी का बड़ा हिसा सड़क पर गिर गया। जिस कारण हाईवे पर आवागमन पूर्ण रूप से ठप हो गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 11:49 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:18 AM (IST)
चम्पावत के स्वाला के पास चट्टान गिरने से टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
चम्पावत के स्वाला के पास चट्टान गिरने से टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद

संवाद सहयोगी, चम्पावत : लगातार बारिश के कारण शुक्रवार को स्वाला के पास पहाड़ी का बड़ा हिस्सा सड़क पर गिर गया। इससे एनएच पर आवागमन ठप हो गया। जगह-जगह गिर रहे मलबे को देखते हुए प्रशासन ने एहतियातन टनकपुर के ककराली गेट और चम्पावत में ही वाहनों को रोक दिया। छोटे वाहनों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी। बड़े वाहनों की आवाजाही तीन दिन पहले से ही प्रतिबंधित कर दी गई थी।

prime article banner

शुक्रवार सुबह नौ बजे विश्राम घाट मंदिर स्वाला के पास चट्टान गिरने से सड़क का लगभग दो मीटर हिस्सा मलबे में दब गया। इससे दर्जनों छोटे वाहन बीच में ही फंस गए। लगातार गिर रहे मलबे के कारण यात्रियों की जान भी संकट में पड़ गई। पुलिस ने बीच रास्ते में फंसे वाहनों को वापस चम्पावत और टनकपुर की ओर भेजा।

पहाड़ों की कटान से सड़क पहले ही धौन, चल्थी, स्वाला, टिपनटॉप में खतरनाक बनी हुई थी। इस बीच बारिश से हालत और भी बदतर हो गई। शुक्रवार को स्वाला के पास मलबा आने से मार्ग करीब 50 मीटर बंद हो गया। लगातार बारिश व मलबा गिरने से रास्ता साफ नहीं हो पा रहा है। सड़क बंद होने के कारण सुबह ही गंतव्य को निकले सैकड़ों यात्री बीच रास्ते में ही फंस गए। रोड की हालत खराब देखते हुए प्रशासन ने टनकपुर के ककरालीगेट पर ही छोटे वाहनों को रोक लिया और उन्हें बाया हल्द्वानी रवाना किया।

आपदा कंट्रोल रूम के अनुसार स्वाला में शनिवार को ही सड़क खुल सकती है। प्रशासन ने यात्रियों से पहाड़ का सफर देवीधुरा के रास्ते तय करने की अपील की है। ==========

देवीधुरा मार्ग भी बर्फबारी से बंद

चम्पावत : लोहाघाट से देवीधुरा मार्ग होते हुए हल्द्वानी मार्ग पर अत्यधिक बर्फबारी से मार्ग भी काफी समय बंद रहा। यहां लोहाघाट डिपो की तीन बसें फंसी रहीं। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

-------------------

रीठा-हैंड़ाखान रोड से जाएं हल्द्वानी

चम्पावत : स्वाला में रोड बंद होने व देवीधुरा मार्ग पर धानाचुली के पास बर्फबारी से जिले का संपर्क सभी जगह से कट गया है। डीएम ने बताया कि लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वह लोहाघाट, खेतीखान, रीठासाहिब होते हुए हल्द्वानी व टनकपुर की ओर जा सकते हैं। रीठासाहिब से डांडा मीनार सूखीढांग होते हुए टनकपुर व रीठासाहिब से हैड़ाखान, काठगोदाम होते हुए हल्द्वानी जाया जा सकता है।

=========

रूट डायवर्जन से परिवहन निगम को तीन दिन में लगी आठ लाख की चपत

लोहाघाट : टनकपुर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने से हुए रूट डायवर्जन की मार परिवहन निगम पर पड़ी है। बीते तीन दिनों में निगम को करीब 8.75 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। शुक्रवार को लोहाघाट से बसों का संचालन ठप रहा। इस कारण यात्रियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। स्टेशन इंचार्ज भुवन आर्या ने बताया कि डिपो को प्रतिदिन करीब चार लाख रुपये की आय होती थी। लेकिन रूट डायवर्जन से पहले दिन 1.25 व दूसरे दिन दो लाख रुपये जमा हुए। तीसरे दिन बसों का संचालन ही ठप रहा।

तीन दिनों में परिवहन विभाग को लगभग 8.75 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया छह बसों का संचालन टनकपुर से मैदान की ओर किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.