Move to Jagran APP

पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार

संवाद सहयोगी, चम्पावत : बारिश के चलते करीब तीन माह से ठप पड़े ऑल वेदर रोड का कार्य मौसम ख

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 10:48 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 10:48 PM (IST)
पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार
पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार

संवाद सहयोगी, चम्पावत : बारिश के चलते करीब तीन माह से ठप पड़े ऑल वेदर रोड का कार्य मौसम खुलने के बाद फिर से शुरू हो गया है। पीएम के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर कार्यदायी कंपनियों ने कार्य तेजी से करते हुए बारिश में आए मलबे को हटाने के साथ सुरक्षा दीवारों व कलमठ का काम भी शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

प्रोजेक्ट में शामिल टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग में बीते एक साल पूर्व कार्य शुरू किया गया था। मार्ग में कार्य कर रही कार्यदायी कंपनियों ने अलग-अलग तारीख में काम शुरू किया था। इधर, कार्यदायी कंपनियों ने बारिश से पूर्व करीब 70 से 80 फीसद कटिंग का कार्य कर लिया था। बारिश शुरू होने के बाद मार्ग की संवेदनशीलता को देखते हुए प्रशासन ने काम पर रोक लगा दी थी। बारिश के इन तीन माह में कार्यदायी कंपनियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मार्ग में जगह-जगह भूस्खलन होने से कटिंग बेकार हो गई। नए डेंजर जोन पैदा हो गए तो कार्यदायी कंपनियों को इन मलबे को हटाने व मार्ग खोलने में काफी नुकसान का भी सामना करना पड़ा। लेकिन विगत तीन दिन से मौसम खुलने के साथ ही कंपनियों ने भी कार्य में तेजी लाना शुरु कर दिया है। बारिश के कारण एक ओर जहां रोड की खराब स्थिति, जगह-जगह मलबा आने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। वहीं कंपनी भी कई स्थानों पर मलबा साफ करते-करते थक चुकी है। हालांकि अब मौसम साफ होने लगा है लेकिन टिप्पन टॉप के पास अभी भी मलबा गिर रहा है। जिसके हटाने के लिए वहां पर निरंतर जेसीबी व पोकलैंड लगी हुई हैं। बता दें कि कंपनियों को सितंबर 2019 तक ऑल वेदर रोड का कार्य पूर्ण कर देना है। ऐसे में तीन माह कार्य बंद होने के बाद सड़क का कार्य तय समय में पूरा करना कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती है। टनकपुर की ओर से आरजीबी कंपनी ने सड़क का एलाइंमेंट लेकर मैटेरियल बिछाना शुरु कर दिया है। ताकि जल्द से जल्द सड़क का डामरीकरण शुरु किया जा सके। वहीं शिवालया कंपनी ने भी कलमठ व सुरक्षा दीवार बनाने के साथ सड़क का सीमेंटेट बेस बिछाना शुरू कर दिया है। जिससे मार्ग में हुए गड्ढों से वाहन चालकों को राहत मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.